Tuesday, November 29, 2022
HomeकारोबारBaby पाउडर की बिक्री बंद करेगी Johnson & Johnson

Baby पाउडर की बिक्री बंद करेगी Johnson & Johnson

पूरी दुनिया में लाखों माताएं हैं जो हर दिन जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। अतीत में, यूके की इस दिग्गज कंपनी के उत्पादों को बच्चों के लिए काफी सुरक्षित माना जाता था, क्योंकि वे प्राकृतिक अवयवों से बने थे। वर्षों से, भारतीय भी इस कंपनी के उत्पादों के काफी शौकीन हो गए हैं।

लेकिन अब, इस कंपनी (J&J Baby Powder) द्वारा उत्पादित टैल्क-आधारित बेबी पाउडर अगले साल बाजार में उपलब्ध नहीं होगा। जॉनसन एंड जॉनसन इस पाउडर को साल 2023 तक दुनिया भर में बेचना बंद कर देगी। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में, कंपनी ने टैल्क-आधारित बेबी पाउडर साइन 2020 बेचना बंद कर दिया है। कंपनी के खिलाफ अब तक 38,000 से अधिक मुकदमे दर्ज किए गए हैं। बेबी पाउडर के उपयोग को कई महिलाओं में डिम्बग्रंथि के कैंसर से जोड़ा गया है।

अमेरिकी नियामकों के अनुसार, कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले बेबी पाउडर में ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं। हालांकि, कंपनी ने आरोपों से इनकार किया। बयान के मुताबिक, कंपनी ने उत्तरी अमेरिका में घटती बिक्री के चलते उस उत्पाद को हटा दिया।

दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो इस उत्पाद का निर्माण करते हैं। कागज, प्लास्टिक और दवा उत्पाद कुछ ऐसे उद्योग हैं जो इसका उपयोग करते हैं। इस तरह के एक पाउडर का उपयोग नैपी रैश और अन्य प्रकार की व्यक्तिगत स्वच्छता के मुद्दों के इलाज के लिए किया जाता है।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर