गर्मी में करे यें कोल्‍ड फेशियल

By AV News

गर्मियों का मौसम आते ही तपती धूप चेहरे को झुलसा देती है। ऐसे में लगता है कि बस कुछ ऐसा मिल जाए, जो चेहरे को ठंडक पहुंचा दे। बाजार में भी गर्मियों के आते ही बहुत सारे ब्रांड्स कूलिंग फेस शीट मास्‍क, कूलिंगी क्रीम आदि निकालने लग जाते हैं, जबकि इस समस्‍या का इलाज आपके अपने घर में ही है।

फ्रीजर में रखी बर्फ से आप इस समस्‍या का समाधान कर सकते हैं। आप घर में कोल्‍ड फेशियल कर सकते हैं। इसे आइस फेशियल भी कहा जा सकता है, मगर इसमें आप कई घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल करके अपनी झुलसी हुई त्‍वचा को ठंडक पहुंचा सकती हैं ।

चेहरे की टोनिंग

गन्‍ने के रस फ्रिज में रख कर ठंडा कर लें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। आपको बता दें कि गन्‍ना एंटी-एजिंग होता है। इसमें ढेरों एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं और साथ ही एल्‍फा हाइड्रोऑक्‍सी एसिड होता है। यह दोनों ही त्‍वचा से झुर्रियां और एजिंग स्‍पॉट्स को खत्‍म कर देते हैं। अगर आप नियमित रूप से चेहरे पर गन्‍ना के रस लगाती हैं, तो आपकी त्‍वचा पहले से कहीं ज्‍यादा यूथफुल नजर आएगी। इतना ही नहीं, आपकी त्‍वचा की रंगत भी निखर जाएगी।

चेहरे को स्‍क्रब करें

आप चेहरे को स्‍क्रब करने के लिए एलोवेरा जेल में संतरे के छिलके का पाउडर मिक्‍स करके लगा सकती हैं। इसके लिए आप मिश्रण को पहले फ्रिज में रखें। 2 मिनट चेहरे को स्‍क्रब करें और फिर आप चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। स्‍क्रब करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि हाथों को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता चेहरे पर रब करें। इस बात का भी आपको ध्‍यान रखना है कि चेहरे पर कोई पिंपल है, तो स्‍क्रब करने के दौरान वह छिले नहीं।

चेहरे पर आइसिंग करें

पपीते को आइस ट्रे में रख कर जमा लें। फिर आप इससे चेहरे की आइसिंग करें। 2 से 5 मिनट ऐसा करने के बाद आप कुछ देर के लिए शांत बैठ जाएं। इससे आपका चेहरा थोड़ी देर के लिए नम्‍ब हो जाएगा, मगर आपको बहुत ही रिलैक्‍स फील होगा।

चेहरे पर फेस पैक लगाएं

आप एक ड्राई फेस मास्‍क शीट बाजार से खरीद लें और इसमें खीरे को कद्दूकस करके डाल लें और फ्रीजर में रख लें। फिर इस शीट मास्‍क को ठंडा होने पर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए लगा रहने दें। 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें।

Share This Article