गर्मियों में हेल्दी रहने के आसान उपाय

By AV News

बढ़ रही गर्मी और उमस के बीच अब लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका प्रभाव देखा जा रहा है। देश के कई हिस्सों में हीटवेव का खतरा बढ़ रहा है। गर्मी बढ़ने के साथ ही डिहाइड्रेशन, डायरिया, चक्कर आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। वहीं, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल जैसी समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए भी गर्मियों का मौसम थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है और इसीलिए, उन्हें अपना बहुत अधिक ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है। गर्मियों में बीमारियों से बचने और स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए

अधिक पानी पीएं

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन हो जाता है। यह एक घातक स्थिति है और इससे बचने के लिए रोजाना अधिक मात्रा में पानी पीएं। इसके लिए साधारण पानी, फलों का जूस, सब्जियों का जूस, छाछ, चावल की कांजी और नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

 एक्सरसाइज करें

गर्मियों में मॉडरेट से हाई इंटेसिटी एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, एक्सरसाइज करने से पहले कम से कम 2-3 गिलास पानी पीएं। जबकि, वर्कआउट शुरू करने से पहले एक गिलास पानी या कोई स्पोर्ट ड्रिंक पीएं। इसके अलावा वर्कआउट के दौरान भी थोड़ी-थोड़ी देर बाद पानी पीते रहें। वहीं, जिम के बाहर या घर के बाहर एक्सरसाइज करते समय खास सावधानी बरतें।

कैफीन ना लें

अल्कोहल और कैफीन वाले ड्रिंक्स जैसे चाय और कॉफी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है। इससे, हार्ट, किडनी और लिवर से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसीलिए, गर्मियों में इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

बॉडी टेम्परेचर को संतुलित करें ऐसे

गर्मियों में शरीर का तापमान ठीक रखने के लिए दिन में ठंडे पानी से स्नान करें। इसके अलावा घर में परदे लगाकर रखें और एसी का इस्तेमाल करें।

बच्चों को ना जाने दें धूप में बाहर

गर्मियों के मौसम में धूप कड़क होती है और दोपहर की धूप में बच्चों को बाहर ना रहने दें। इससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

Share This Article