Monday, January 30, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनGlowing Skin के साथ त्वचा को ठंडक देंगे ये 5 तरह के...

Glowing Skin के साथ त्वचा को ठंडक देंगे ये 5 तरह के Face Pack

फाउंडेशन, कॉम्‍पैक्‍ट या बीबी क्रीम की मदद के बिना ग्‍लोइंग त्‍वचा! जिसका सपना हर महिला देखती है। लेकिन ज्यादातर महिलाओं को यह समझ में नहीं आता है कि हानिकारक कॉस्मेटिक फेयरनेस उत्पादों के पागलपन से दूर, प्राकृतिक उत्पादों की ओर बढ़ना, जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, बस चाल चल सकती है और आपके सवाल का जवाब दे सकती है कि तत्काल गोरापन कैसे प्राप्त करें!

और चमकदार त्वचा के लिए सामग्री का उपयोग करके अपना खुद का फेस पैक बनाने से बेहतर क्या हो सकता है, जो आपके किचन और फ्रिज में आसानी से मिल सकता है। यहां कुछ प्राकृतिक त्वचा देखभाल युक्तियाँ दी गई हैं जो आपको उस निष्पक्ष और चमकती त्वचा को पाने में मदद कर सकती हैं जिसे आप हमेशा से चाहते थे।

बेसन, टमाटर और एलोवेरा फेस पैक

बेसन त्वचा को अच्छी तरह से साफ करता है, चेहरे पर एक सुंदर चमक भी जोड़ता है। इस पैक को बनाने के लिए कुछ बड़े चम्मच बेसन मिलाएं और इसमें टमाटर का गूदा और एलोवेरा जेल मिलाएं। इन अतिरिक्त सामग्रियों को जोड़ने का कारण यह है कि टमाटर एक अच्छा ब्लीचिंग एजेंट है और काले धब्बे हटाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देता है। इन सामग्रियों को मिलाने के बाद इस पैक को चेहरे पर लगाएं और तब तक रखें जब तक यह सूख न जाए। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

चावल का आटा और टमाटर का फेस पैक

चावल का आटा आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसका उपयोग कई फेस मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है। हम आपके लिए टमाटर के रस के साथ लाए हैं क्योंकि यह बहुत सारे लाभ प्रदान करता है। आपको बस इतना करना है कि एक बड़ा चम्मच चावल का आटा लें और उसमें दो बड़े चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसमें एक चम्मच बादाम का तेल भी मिला सकते हैं। सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अपना चेहरा पानी से धोने से पहले इसे लगभग दस मिनट तक लगा रहने दें।

दूध और शहद का फेस पैक

दूध त्वचा को गोरा करने और गोरा करने के गुणों के लिए जाना जाता है और शहद सभी प्रकार की त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। इन दोनों सामग्रियों के शक्तिशाली संयोजन से बने फेस पैक को लगाने से काले धब्बे पूरी तरह से दूर हो जाएंगे और साथ ही स्पष्ट, चमकदार और चमकदार त्वचा का भी पता चलेगा। आपको बस इतना करना है कि कुछ बड़े चम्मच दूध में शहद की कुछ बूंदें मिलाएं और इस पेस्ट को उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आपके काले धब्बे हैं। इस मिश्रण को धोने से पहले कुछ देर के लिए रख दें। यदि नियमित रूप से इस पैक का उपयोग किया जाए तो यह आपको सुंदर दिखने में मदद करेगा।

संतरे और चंदन का फेस पैक

संतरे का छिलका काले धब्बों को हल्का करने में मदद करता है जबकि चंदन त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। कुछ चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें कुछ चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं। चूंकि चंदन आपकी त्वचा को रूखा कर सकता है, इसलिए हाइड्रेशन के लिए इस मिश्रण में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को डार्क स्पॉट वाली जगहों पर लगाकर कुछ देर के लिए रख दें। फिर पानी से धो लें। यह न केवल आपके रंग को निखारेगा बल्कि पीएफ ब्लैक स्पॉट के आकार में भी कमी का कारण बनेगा।

गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पैक तैयार करें. इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए, तो चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल दोनों ही आपके चेहरे को ठंडक के साथ-साथ ग्लो देगा. मुल्तानी मिट्टी सूजन वाली त्वचा को शांत करता है और धीरे से शांत करता है। गुलाब जल में शीतलन गुण भी होते हैं और यह आपकी त्वचा को एक सुंदर चमक प्रदान करता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर