परीक्षार्थियों को जागरूक करने का जारी किया वीडियो

By AV NEWS

प्रश्न-पत्र लीक रोकने शिक्षा विभाग की नई पहल

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में पिछले साल हुए प्रश्न-पत्र लीक कांड से सबक लेते हुए मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) इस मर्तबा कई स्तरों पर सख्ती कर रहा है। इसके लिए कुछ कड़े प्रावधान भी किए हंै। वहीं परीक्षार्थी भ्रामक संदेशों के झांसे में नहीं आएं इसके लिए परीक्षार्थियों को जागरूक करने का वीडियो जारी किया है।
माशिमं की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाएं पांच फरवरी से शुरू हो रही हैं।

इस बार स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रश्न-पत्रों को इंटरनेट मीडिया पर बहुप्रसारित होने से बचाने के लिए कई प्रयास किए हैं। पिछले साल हुए प्रश्नपत्र लीक कांड से सबक लेते हुए माशिमं ने इस बार कई स्तरों पर सख्ती की है। इसके लिए विभाग ने विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए एक वीडियो भी तैयार किया है। इस वीडियो के माध्यम से 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र बेचने वालों के जाल में न फंसने की सलाह दी जा रही है।

वीडियो में यह दर्शाया गया

शिक्षा विभाग की तरफ से इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया गया है। दो मिनट 15 सेकंड के इस वीडियो में दर्शाया गया है कि एक विद्यार्थी फर्जी प्रश्नपत्र के चक्कर में पड़ जाता है। वह परीक्षा से एक दिन पहले नोट्स खरीदने के नाम पर अपने पिता से दो हजार रुपये लेता है। इस राशि से वह पेपर खरीद लेता है। अगले दिन परीक्षा के दौरान पता चलता है कि वह फर्जी है। पिता को जानकारी मिलने पर वह उसकी शिकायत सायबर सेल में करते है। पुलिस की मदद से आरोपित को पकड़ लिया जाता है। परीक्षा पेपर लीक संबंधी भ्रामक जानकारी से रहें सावधान। अधिक जानकारी के लिए इस वीडियो को देखिए

जिले में 40 हजार से अधिक

विद्यार्थी 81 परीक्षा केंद्र बनाएद्द 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तैयारी कर ली है। इस बार कलेक्टर के प्रतिनिधि की उपस्थिति में ही बोर्ड के प्रश्न-पत्र लिए जाएंगे और ओपन किए जाएंगे।

10 वीं तथा 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 81 केंद्र निर्धारित किए हैं। इनमें 43 शासकीय विद्यालयों और 38 अशासकीय विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया है।

जिले में 10 वीं की हाई स्कूल परीक्षा में 25521 और 12 वीं हायर सेकेंडरी परीक्षा में 14679 विद्यार्थी दोनो परीक्षा में कुल 40 हजार 200 विद्यार्थी शामिल होगें।

परीक्षा में नकल रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड और कलेक्टर द्वारा स्क्वाड गठित की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल प्रतिबंध किया है। वहीं संवेदनशील केंद्रों पर जेमर लगाने की भी तैयारी चल रही है। जिले में प्राइवेट परीक्षा देने वाले 10 केंद्रों को संवेदनशील माना है।

Share This Article