शिवरात्रि का व्रत रखने जा रहे हैं तो खानपान में इन बातों का रखें ध्यान

By AV News

 महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ और माता पार्वती की उपासना में लोग व्रत तक रखते हैं. ये व्रत निर्जला और फलाहार दो तरीके से रखा जाता है. निर्जला व्रत में पानी तक नहीं पीना होता, जबकि फलाहार में भक्त फलों या बिना अन्न और नमक वाली चीजों का सेवन कर सकते हैं. व्रत से भले ही धार्मिक महत्व जुड़ा हुआ है पर इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. व्रत रखने से हमारी बॉडी में लाइट फील होता है और पाचन तंत्र में भी सुधार आता है.

अगर आप भी इस बार शिवरात्रि का व्रत रखने जा रहे हैं तो आपको खानपान में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ये हम आपको बताने जा रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो करके आप सिर में दर्द या दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं.

हाइड्रेशन है जरूरी

अगर आप फलाहार व्रत रखने जा रही हैं तो इस दिन सही मात्रा में पानी जरूर पिएं. ध्यान रखें कि भूख के चक्कर में आप एक साथ ज्यादा पानी न पिएं. खाली पेट ऐसा करने से पाचन तंत्र का सिस्टम बिगड़ सकता है. व्रत खोलने तक गैप देकर पानी पीती रहें.

फलों के सेवन में गलती

अगर आप फलाहार व्रत में फलों का सेवन करना चाहती हैं तो ऐसे फल न खाएं जिनसे एसिडिटी का खतरा बन जाए. खट्टे फलों के कारण एसिडिटी या गैस की समस्या हो सकती है. आप हेल्दी समझकर संतरा या कीवी को खा लेती हैं पर इस कारण पेट में जलन या दूसरी समस्याएं हो सकती हैं. पेट की इन समस्याओं से बचने के लिए आप सेब या दूसरे फलों को खा सकती हैं.

ना करें गलत तरीके का फलाहार

जो लोग फलाहार कर रहे हैं उन्हें हमेशा फ्रेश फ्रूट जूस पीने और ताजे फल खाने की सलाह दी जाती है। पैकेटबंद जूस पीने से बचें। इसी तरह फल खाते समय भी इस बात का ध्यान रखें कि आप एक बार में केवल 1 या 2 ही फल खा रहे हैं। दिन में 2-3 बार से अधिक फल खाना भी नुकसानदायक हो सकता है। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

बार-बार ना पीएं चाय और कॉफी

व्रत में थकान महसूस होने पर या भूख लगने पर लोग कई बार चाय या कॉफी पी लेते हैं। लेकिन, ऐसा करने से पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। इसी तरह बहुत अधिक चाय और कॉफी पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

खाएं ये चीजें

फलाहार व्रत में चाय या खट्टे फलों को खाने के बजाय महिलाएं नट्स या भुने हुए मखाने खा सकते हैं. इन्हें खाने से पेट में अन्न और नमक नहीं जाता है और भूख भी परेशान नहीं करती हैं. वैसे इन्हें भी लिमिट में खाना चाहिए.

तला-भुना खाने से बचें

इसी तरह व्रत के दौरान लोगों को कम तेल-घी और कम नमक वाले फूड्स के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है।

व्रत खोलने के बाद गलती

ऐसा भी देखा गया है कि महिलाएं व्रत को खोलने के बाद हैवी फूड्स या ज्यादा खा लेती हैं. इस वजह से भी तबीयत बिगड़ सकती है. व्रत को खोलने के बाद ऐसा खाना खाएं जो लाइट हो और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. व्रत में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए हैवी आउटफिट्स न पहनें क्योंकि इनसे भी शरीर में घुटन महसूस हो सकती है. गर्मी दस्तक दे चुकी है इसलिए कॉटन वाले कपड़ों को पहनना बेस्ट रहेगा.

Share This Article