अक्षय तृतीया पर तिजोरी में रखें ये चीजें

By AV News

हिंदू त्योहारों में आखा तीज यानी अक्षय तृतीया जैसे बहुत कम दिन होते हैं जिन्हें इतना शुभ माना जाता है. इस दिन लक्ष्मी जी का आशीर्वाद और धन प्राप्ति के लिए सोना, संपत्ति, आदि खरीदना समृद्धिदायक होता है.

अक्षय तृतीया 10 मई 2024 को है. इसके अलावा शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजें भी बताई गई है जो अक्षय तृतीया के दिन तिजोरी में रखने से धन की आवक बढ़ती है. सालभर पैसों की कोई कमी नहीं होती.

अक्षय तृतीया पर तिजोरी में रखें ये चीजें

चांदी का सिक्का –

अक्षय तृतीया पर चांदी का सिक्का खरीदकर लाएं और इसी लक्ष्मी जी को अर्पित करें. इसके बाद चांदी का सिक्का लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन स्थान पर रख दें. मान्यता है सालभर धन का अभाव नहीं रहता. तिजोरी हमेशा भरी रहती है.

शंखपुष्पी की जड़ –

शंखपुष्पी का पौधा जहां होता है वहां बरकत हमेशा रहती है. अक्षय तृतीया के दिन आप शंखपुष्पी की जड़ को गंगाजल से धो लें. फिर इसमें केसर का तिलक लगाकर चांदी की डिब्बी में रख दें. ये डिब्बी धन के स्थान पर रखना है. कहते हैं ये उपाय गरीब को भी मालामाल बना देता है.

श्रीफल –

श्रीफल को मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि तिजोरी, दुकान के गल्ले में श्रीफल रखने से पैसों की कभी कमी नहीं होती. वास्तु दोष भी दूर होता है. अक्षय तृतीया के दिन श्रीफल को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें.

हल्की की गांठ के साथ कौड़ी –

हल्दी को भगवान विष्णु और ग्रह बृहस्पति का प्रतीक माना गया है. वहीं कौड़ी मां लक्ष्मी का प्रतीक होती है. ऐसे में धन प्राप्ति के लिए अक्षय तृतीया पर एक हल्दी की गांट, पीली कौड़ी के साथ पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें. कंगाली दूर होगी.

कुबेर यंत्र –

अक्षय तृतीया पर सुख समृद्धि और सौभाग्य की कामना को पूरा करने के लिए कुबेर यंत्र विधि-विधान से स्थापित करें. पूजा के बाद इसे तिजोरी में रख दें. समय-समय पर इसकी उपासना करते रहें जैसे पूर्णिमा, धनतेरस, दिवाली पर. कहते हैं इसके प्रभाव से धन की किल्लत नहीं होती.

Share This Article