PM मोदी ने IIBX और NSE IFSC-SGX कनेक्ट को लॉन्च किया

By AV NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गांधीनगर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के मुख्यालय भवन की आधारशिला रखी। यह देश का पहला अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने GIFT City (Gujarat International Finance Tec-City) में इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) और NSE IFSC-SGX कनेक्ट को भी लॉन्च किया। इस मंच के जरिए सिंगापुर शेयर बाजार के सदस्यों के एनएसई आईएफएससी में निफ्टी डेरिवेटिव के साथ कारोबार करने में मदद मिलेगी।

इस दौरान बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत अब USA, UK और सिंगापुर जैसे दुनिया के उन देशों की कतार में खड़ा हो रहा है जहां से ग्लोबल फाइनेंस को दिशा दी जाती है। मैं इस अवसर पर आप सभी और देशवासियों को अनेक-अनेक बधाई देता हूं।

उन्होंने कहा, ‘आज भारत के बढ़ते आर्थिक सामर्थ्य, बढ़ते तकनीकी सामर्थ्य, और भारत पर विश्व के बढ़ते भरोसे के लिए, ये दिवस बहुत महत्वपूर्ण है, एक अहम दिन है। ऐसे समय में जब भारत अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तब आधुनिक होते भारत के नए संस्थान और नई व्यवस्थाएं भारत का गौरव बढ़ा रही हैं।’

कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबाेधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि आज गिफ्ट सिटी में, International Financial Services Centres Authority – IFSCA Headquarters Building, का शिलान्यास किया गया है। मुझे विश्वास है, ये भवन अपने आर्किटैक्चर में जितना भव्य होगा, उतना ही भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने के असीमित अवसर भी खड़े करेगा। उन्होंने कहा कि भारत अब USA, UK और Singapore जैसे दुनिया के उन देशों की कतार में खड़ा हो रहा है जहां से ग्लोबल फाइनेंस को दिशा दी जाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दाैरान कहा कि जब मैंने गिफ्ट सिटी की परिकल्पना की थी, तो वो केवल व्यापार, कारोबार या आर्थिक गतिविधियों तक सीमित नहीं था।

उन्होंने कहा, ‘GIFT City की परिकल्पना में देश के सामान्य मानवी की आकांक्षाएं जुड़ी हैं। GIFT City में भारत के भविष्य का विजन जुड़ा है, भारत के स्वर्णिम अतीत के सपने भी जुड़े हैं।’ पीएम ने कहा है कि GIFT सिटी वाणिज्य और तकनीक के हब के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। पीएम के अनुसार गिफ्ट सिटी संपन्नता और बुद्धिमत्ता दोनों को मंच प्रदान करता है।

Share This Article