Science लेने के क्या फायदे हैं, जानें

By AV NEWS

कई लोग अपनी दसवीं कक्षा करने के बाद अपने फैमिली और फ्रेंड प्रेशर में साइंस ले तो लेते है पर उनका इधर कोई इंटरेस्ट नहीं होता और उन्हें इस सब्जेक्ट से रिलेटेड ज्यादा कुछ मालूम भी नही होता तो आज हम इस आर्टिकल के द्वारा उन लोगो की सभी परेशानियों को दूर करने आए है और उन्हें यह बताने आए है कि दसवीं के बाद साइंस लेने पर आपके सब्जेक्ट क्या क्या होंगे, आप कौन कौन से करियर में जा सके हो, यह सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे।

10 के बाद साइंस क्यों ले?
अगर आपको साइंस और मैथ्स सब्जेक्ट अपनी नौवीं या दसवीं कक्षा तक अच्छा लगता था और आप अच्छे मार्क्स स्कोर करते थे तो इससे यह बात तय हो जाती है कि आपका इंटरेस्ट तो है साइंस सब्जेक्ट में। पर अगर आपको डॉक्टर या इंजीनियर बनना है तो आप साइंस पढ़ कर के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

मेरी राय यह है पहले आप यह सोचिए आप साइंस लेकर आगे क्या करेंगे अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ लेते है तो आपको दसवीं के बाद साइंस सब्जेक्ट ले लेना चाहिए।

साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है?

आपका सब्जेक्ट इस बात से निर्भर करता है कि आप मेडिकल पढ़ना चाहते है या नॉन मेडिकल। अगर आप मेडिकल पढ़ते है तो आपके सब्जेक्ट होंगे बायोलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, इंग्लिश और एक इलेक्ट्रिक सब्जेक्ट। और अगर आप नॉन मेडिकल फील्ड चुनते है तो आपके सब्जेक्ट होंगे फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, इंग्लिश और एक इलेक्टिसेव सब्जेक्ट।

अगर आपको डॉक्टर बनना है तो आपका बायोलॉजी और केमिस्ट्री सब्जेक्ट स्ट्रॉन्ग होना चाहिए। और अगर आप इंजीनियर बनना चाहते है तो आपका फिजिक्स और मैथ्स स्ट्रॉन्ग होना चाहिए।

10 के बाद साइंस के फायदे
साइंस सब्जेक्ट पढ़ने के आपको अपने आस पास हो रहे है चीजो के होने क्या कारण पता चलता है। जैसे हमे मालूम चलता है कि घर मैं फ्रिज को हम दीवार से सता कर ही क्यों रखते है। फ्रिज बाहर से इतना गर्म होता तो तो अंदर से चीजे इतनी ठंडी कैसी होती है।

साइंस सब्जेक्ट लेने के बाद आपकी रीजनिंग पावर भी काफी हद तक बढ़ जाती है, आप हमेशा उत्सुक रहते है किसी नई चीज़ को करने में, उसके बारे में जानने में।

साइंस के कॉन्सेप्ट इतने कठिन होते है उनको पढ़ते पढ़ते आप इतने शार्प माइंड के हो जाते है कि आपकी सोचने की शक्ति भी बढ़ जाती है।

अगर आप नॉन मेडीकल से पढ़ते है तो आगे चल आप आईआईटी में भी जाकर पढ़ सकते है, आईआईटी के बारे में मुझे तो नही लगता हमे यहां बताने की कोई जरूरत है, आईआईटी विश्व का सबसे बड़ा एजुकेशनल इंस्टीट्यूट हैं। और बाद आगे जाके आप अपने देश के लिए गौरव का भी प्रतीक हो सकते है।

अगर आप मेडिकल से पढ़ते है तो अपना मेडीकल एग्जाम क्लियर करके आप Aiims जैसे मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में डॉक्टर की पढ़ाई कर सकते हैं।

Science लेने के बाद Scope 

साइंस लेने के बाद जरूरी नहीं की आप मेडिकल या नॉन मेडिकल फील्ड में जाकर डॉक्टर या इंजीनियर ही बनो। आप साइंस लेकर ब्रॉडकास्टिंग के फील्ड में भी अपना करियर बना सकते हो, आप मीडिया इंडस्ट्री में भी अपना मुकाम हासिल कर सकते हो, आप अपने रिसर्च पेपर लिख सकते हो, आप हेल्थकेयर वर्कर बन सकते हो, आप एविएशन की फील्ड में जा सके हो। आप अपनी ग्रैजुएशन कंपलीट होने के बाद IAS/ IPS की तैयारी कर सकते हो।

Science लेने के बाद Jobs

साइंस में कौन-कौन सी जॉब होती है : आप साइंस लेने के बाद डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर, ब्रॉडकास्टर, मीडिया प्रभारी, हेल्थ केयर वर्कर जैसे नर्स, ऑपरेशन थियेटर टेक्नीशियन, मेडीकल लैब टेक्नीशियन बन सकते हो। आप एक रिसर्चर बन सकते हो, आप एमबीए करके किसी भी कम्पनी के CEO बन सकते हो। आप IAS या IPS बन सकते हो।

Share This Article