चेहरे के दागों को दूर करने के लिए आजमाएं केले के छिलकों का ये उपाय

By AV NEWS

हमारी त्वचा के लिए केले का छिलका बहुत फायदेमंद होता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा के सारे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। केले के छिलकों में अच्छी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है इसलिए यह दाग को मिटाने के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। दाग के अलावा भी चेहरे संबंधी कई समस्याएं इसके उपयोग से ठीक हो जाती हैं।

आइए जानते हैं किस तरह किया जाता है केले के छिलके का प्रयोग।

ऐसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल

केले के छिलके में अंदर की तरफ शहद और हल्दी लगाएं। इसे उंगली से छिलके पर ठीक तरह से मिक्स करें। अब छिलके को धीरे-धीरे चेहरे पर रगड़ें और 10-15 मिनट के लिए चेहरे को ऐसे ही रहने दें। फिर पानी से धोकर साफ कपड़े से पोछ लें।

केले के छिलके का स्क्रब

केले के छिलके का स्क्रब भी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए एक केले का छिलके लें, ओटमील लें और 3 चम्मच शक्कर लें। ओटमील का पाउडर लें, उसमें शक्कर और केले का छिलकर पीसकर मिला लें। अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर साफ पानी से धो लें, चेहरा चमकने लगेगा।

केले के छिलके के फायदे

चेहरे पर केले के छिलके के प्रयोग से चेहरे से अतिरिक्त तेल निकल जाता है। झाइयों और झुर्रियों को मिटाने में भी ये फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई के अलावा पोटेशियम और मैंग्नीज भी पाया जाता है जो कि चेहरे से पिंंपल्स और दाग-धब्बों को मिटाता है।

Share This Article