Wednesday, May 31, 2023
Homeधर्मं/ज्योतिषआज सोमवती अमावस्या के दिन करे ये विशेष उपाय

आज सोमवती अमावस्या के दिन करे ये विशेष उपाय

आज सोमवती अमावस्या है। चैत्र माह की यह अमावस्या तिथि सोमवार के दिन पड़ी है। यह इस साल की इकलौती सोमवती अमावस्या है। धार्मिक मान्यता है कि सोमवती अमावस्या के दिन स्नान, दान-पुण्य और दीपदान करने का बड़ा महत्व है। इस दिन गंगा या अन्य किसी पवित्र नदी अथवा जलकुंड में स्नान करना बहुत फलदाई है। परन्तु इस साल कोरोना महामारी के चलते नदियों में स्न्नान करना संभव न हो तो घर पर  नहाने के जल में गंगा जल डालकर स्न्नान कर सकते हैं। मान्यता है कि सोमवती अमावस्या के दिन कुछ विशेष उपाय करने से जातकों को शुभ फल प्राप्त होते हैं। ये उपाय इस प्रकार है-

कामना पूर्ति के लिए

धार्मिक मान्यता के अनुसार, सोमवती अमावस्या के दिन शिवलिंग पर कच्चे दूध और दही से अभिषेक कर उन्हें काले तिले अर्पित करने से आपको विशेष लाभ होता है। इस दिन आप शिवलिंग पर कच्चा दूध और दही लें, साथ ही इसमें शहद मिलाएं और इससे भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें। इससे आपके बने हुए काम पूरे होंगे।

काम में सफलता पाने के लिए

इस दिन आप भगवान गणेश को भी सुपारी चढ़ाएं। अमावस्या की रात को गणेश प्रतिमा के आगे दीपक जलाकर इसे रख दें। इससे आपको लाभ होगा। साथ ही भगवान विष्णु को पीले रंग का त्रिकोण ध्वज वाला तिलक लगाएं। इससे आपके काम पूरे होंगे।

धन प्राप्ति के लिए

सोमवती अमावस्या की रात को किसी भी कुए में एक चम्मच दूध डाल दें और एक रुपए का सिक्का डाल दें। इससे आपके धन के रास्ते खुलेंगे। ध्यान रहे, इसे करते हुए आपको कोई देखे नहीं।

पितरों की शांति के लिए

सोमवती अमावस्या के दिन अपने पितरों का ध्यान करते हुए पीपल के पेड़ पर गंगाजल, काले तिल, चीनी, चावल, जल तथा पुष्प अर्पित करें और ‘ॐ पितृभ्य: नम:’ मंत्र का जाप करें। इससे आप पर पितरों का अशीर्वाद बना रहेगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर

error: Alert: Content selection is disabled!!