Tuesday, February 7, 2023
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इन 5 फलों का जूस बच्चों को पिलाएं, सर्दियों में नहीं पड़ेंगे बीमार

सर्दी आ गई है, माता-पिता को अपने छोटों की अतिरिक्त देखभाल करने और खांसी और सर्दी जैसी सामान्य मौसमी बीमारियों से बचाने की जरूरत है। जबकि सर्दी सबसे पसंदीदा मौसमों में से एक है, यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी साथ लाता है, खासकर बच्चों में। इसलिए अगर हम उनके दैनिक आहार में स्वस्थ चीजों को शामिल करें और एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर चीजों को शामिल करें, तो वे सर्दियों में स्वस्थ रहेंगे।

दरअसल, बार-बार बीमार होने से बच्चे कमजोर होने लगते हैं और सर्दी, खांसी और बुखार उन्हें बार-बार परेशान करने लगता है। ऐसे में हम आपको सर्दियों के कुछ ऐसे जूस के बारे में बताते हैं जो बच्चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं कि सर्दियों में आपको अपने बच्चों को किन चीजों का जूस देना चाहिए।

सेब का रस

सेब खनिजों और विटामिनों से भरे होते हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपके छोटों के लिए एक स्वस्थ पेय बनाते हैं। यह फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम का एक पावरहाउस भी है, जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। बहुत से बच्चों को सेब खाना पसंद नहीं होता है इसलिए आप उन्हें इसका जूस निकाल कर दे सकते हैं। बच्चों के विकास में भी काफी फायदेमंद होता है।

अनार का रस

अनार के रस में कई औषधीय गुण होते हैं जो आपके बच्चे को फिट और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। अनार का रस खून को आयरन की आपूर्ति करता है और बुखार को भी नियंत्रित करता है।ताजा अनार का रस जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों से भरा होता है। इसमें फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो वायरस से लड़ने में सहायक होते हैं अनार का रस शरीर में खून की कमी को दूर करता है। जिससे इम्युनिटी मजबूत होती है।

संतरे का रस

विटामिन सी और कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है संतरा. आपको संतरा जरूर खाना चाहिए. सर्दियों में धूप में बैठकर संतरा खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा. संतरा शरीर और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है.इस जूस में विटामिन ए और सी के अलावा फाइबर भी मिलते हैं। इससे इम्युनिटी को बढ़ाने और बच्चों में मजबूत पाचन तंत्र को बनाने में मदद मिलती है।

अनन्नास का रस

अनानास का जूस भी खट्टा-मीठे स्वाद लिए होता है जो लोगों को बहुत पसंद आता है। यह आपके लिए आश्चर्य की बात होगी, लेकिन अनानास एक शक्तिशाली खांसी सहायता है। ब्रोमेलैन अनानास में पाया जाने वाला एक एंजाइम है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और म्यूकोलिटिक गुण होते हैं। अनानास के फल में कई तरह के विटामिंस और पोषक तत्व मौजूद जाते हैं

टमाटर का रस

टमाटर के रस को सबसे अधिक पोषण मूल्य के लिए जाना जाता है। टमाटर में विटामिन A ,D और C भारी मात्रा में होता है. इसलिए उनका रस पीना बेहतर प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है। टमाटर का रस मामूली मात्रा में मैग्नीशियम प्रदान करता है, जो सर्दियों के दौरान संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इससे त्वचा में निखार तो आता ही है साथ ही मेमोरी भी तेज होती है.

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