Monday, May 16, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन:भस्मार्ती की ऑनलाइन बुकिंग शुरु

उज्जैन:भस्मार्ती की ऑनलाइन बुकिंग शुरु

केवल 150 लोग निशुल्क, 350 दर्शनार्थियों के 100 रु और 500 लोगों के लिए 200 रु शुल्क

उज्जैन।11 सितम्बर से महाकालेश्वर मंदिर में भस्मार्ती दर्शन हेतु ऑनलाइन बुकिंग के लिये मंदिर प्रबंध समिति द्वारा आज पोर्टल चालू कर दिया गया।सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल के अनुसार कुल क्षमता से 50 प्रतिशत दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जायेगा। इनमें से 150 भक्तों को एक दिन पूर्व मंदिर परिसर स्थित काउंटर से पहले आओ पहले पाओ आधार पर नि:शुल्क अनुमति पत्र प्रदान किये जाएंगे। शेष 850 स्थानों के लिये आज से बुकिंग शुरू हुई है इनमें केवल 350 भक्तों से 100 रूपये लिये जाएंगे।

शेष भक्तों से 200 रूपये ही लिये जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिन पांच सौ भक्तों से 200 रूपये लिये जाएंगे उन्हें प्रोटोकॉल के तहत अनुमति दी जायेगी। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि प्रोटोकॉल अंतर्गत कौन से भक्त आएंगे। श्रद्धालुओं के बीच से यह मांग उठ रही है कि मंदिर प्रबंध समिति स्पष्ट करे कि वह पांच सौ भक्त कौन होंगे? राजनीतिक दल के कार्यकर्ता, मंत्री, नेता, सरकारी अधिकारी या फिर तथाकथित वीआईपी।

मंदिर सूत्रों का कहना है कि प्रतिदिन पांच सौ भक्त प्रोटोकॉल के तहत कभी नहीं आए। ऐसे में ऑनलाइन पंजीयन हेतु 200 रूपये शुल्क लेकर प्रोटोकॉल के तहत किन्हें अनुमति दी जायेगी यह स्पष्ट है। समिति को इसका खुलासा करना चाहिये। कुल मिलाकर पूरी व्यवस्था को यदि समझें तो प्रतिदिन केवल 150 लोग ही भस्मार्ती के दर्शन निशुल्क कर सकेंगे शेष दर्शनार्थियों को 100 या 200 रूपए कीमत चुकाना ही होगी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर