Monday, May 16, 2022
Homeउज्जैनउज्जैन:सेठी नगर में मरीज के घर चार कंटेनरों में मिला डेंगू का...

उज्जैन:सेठी नगर में मरीज के घर चार कंटेनरों में मिला डेंगू का लार्वा

जहां मिल रहे डेंगू पॉजिटिव, वहां पहुंच रही मलेरिया टीम

मरीज के घर वालों की भी हो रही जांच, एंटी लार्वा का छिड़काव किया

उज्जैन।शहर में डेंगू बीमारी तेजी से फैल रही है। हर उम्र वर्ग के लोग डेंगू से पीडि़त होकर सरकारी और प्रायवेट अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। सरकारी आंकड़ों में डेंगू मरीजों की संख्या 150 से अधिक है, लेकिन इनमें प्रायवेट अस्पतालों के आंकड़ों को शामिल किया जाये तो यह संख्या 2000 से अधिक पहुंच चुकी है। अब मलेरिया विभाग द्वारा डेंगू मरीज की रिपोर्ट मिलने के बाद उनके घर पहुंचकर लार्वा की जांच, मरीज के परिजनों का टेस्ट और लार्वा नष्ट करने के लिये दवा का छिड़काव कर रही है।

WDW
अंशुल निवासी सेठी नगर डेंगू से बीमार थे। सुबह उनके घर मलेरिया विभाग के इंस्पेक्टर अनिल नीम, सेक्टर प्रभारी रमेश टेमनिया, सहयोगी सागर सराठे, यग्नेश त्रिपाठी और 4 फील्ड वर्कर पहुंचे। अंशुल के घर से लेकर छत तक टीम ने डेंगू के लार्वा की तलाश की। अनिल नीम ने बताया कि मकान की छत पर 4 कंटेनर बारिश के पानी से भरे हुए मिले जिनमें डेंगू का लार्वा पाया गया। इन कंटेनरों के पानी को बहाकर घर में दवा का छिड़काव किया गया। मलेरिया अफसरों ने बताया कि अस्पताल से 4 स्थानों के मरीजों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिनमें दमदमा, फ्रीगंज, शिव सिटी और सेठी नगर हैं। सेठी नगर के घर पर दवा का छिड़काव कर घर के सदस्यों की मलेरिया जांच भी की गई है।

DSC 0133

10 मिनिट में ऑन स्पॉट जांच

मलेरिया सेक्टर प्रभारी रमेश टेमनिया ने बताया कि डेंगू मरीज के घर पर जहां दवा का छिड़काव कर डेंगू के लार्वा को नष्ट किया जा रहा है वहीं मरीज के घर के सदस्यों की मलेरिया जांच भी की जा रही है। विभाग द्वारा रैपिड डायग्रोस्टिक कीट उपलब्ध कराई गई है जिसकी मदद से 10 मिनिट में जांच रिपोर्ट मिल जाती है। अंशुल के घर के 6 सदस्यों की जांच की गई जिनमें से किसी को भी मलेरिया नहीं पाया गया।

बगीचे के फव्वारे में डेंगू का लार्वा

सेठी नगर स्थित एक बगीचे के बीच लगे फव्वारे की हौद में बारिश का पानी एकत्रित था। मलेरिया विभाग की टीम बगीचे में पहुंची। पानी में जैसे ही एंटी लार्वा दवा का छिड़काव किया तो पानी में मौजूद लार्वा मरने के बाद पानी में तैरते नजर आये।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर