किसान घर बैठे मोबाइल एप से भी कर सकेंगे पंजीयन

By AV NEWS

समर्थन मूल्य गेहूं उपार्जन किसान पंजीयन 5 फरवरी से

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:जिले में रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसान पंजीयन व्यवस्था को सहज बनाया है। किसान स्वयं के मोबाइल से घर बैठे एमपी किसान ऐप के द्वारा पंजीयन कर सकते हैं। पंजीयन 5 फरवरी से प्रारंभ होगा। पंजीयन प्रक्रिया 1 मार्च तक चलेगी। प्रदेश में सहकारी समितियों के द्वारा संचालित ३२४२ केंद्र बनाए गए हंै। इसमें से उज्जैन जिले में १४७ पंजीयन केंद्र हैं।

समर्थन मूल्य गेहूं उपार्जन के पंजीयन की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालय में स्थापित सुविधा केंद्रों पर तथा सहकारी समितियां एवं सहकारी विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केंद्रों पर पंजीयन किए जाएंगे। पंजीयन की सशुल्क व्यवस्था के तहत एमपी ऑनलाइन, किओस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र तथा निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर पंजीयन करवा सकते हैं।

रकबा पंजीयन पोर्टल पर नहीं होगा प्रदर्शित

किसान पंजीयन में अकृषि योग्य भूमि का रकबा पंजीयन हेतु पोर्टल पर प्रदर्शित नहीं होगा। सैटेलाइट इमेज के आधार पर अकृषि योग्य भूमि का डाटा संकलित किया जाएगा। विगत रबी एवं खरीफ में पंजीकृत खसरों पर गिरदावरी के माध्यम से दर्ज गेहूं की बोई गई फसल के खसरा को ही पंजीयन हेतु प्रदर्शित कराया जाएगा।

बैंक खाता एवं मोबाइल नं. अपडेट करें

किसान पंजीयन के समय बैंक खाता नंबर तथा आईएफएससी कोड की जानकारी उपलब्ध करानी होगी। जन धन, अक्रियाशील संयुक्त बैंक खाता एवं फिनो एयरटेल पेटीएम बैंक खाता पंजीयन में मान्य नहीं होंगे। किसान को अपने आधार नंबर से बैंक खाता और मोबाइल नंबर को लिंक करके अपडेट रखना होगा, क्योंकि किसान द्वारा समर्थन मूल्य पर विक्रित उपज का भुगतान प्राथमिकता के आधार पर आधार लिंक बैंक खाते में किया जाएगा। किसान के भू-अभिलेख के खाते तथा खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होने पर पंजीयन होगा।

Share This Article