Monday, January 30, 2023
Homeदेशग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

मध्य प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ कर दिया है. दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट इंदौर के ब्रिलियंट क्नेंशन सेंटर में हो रहा है. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस समिट का उद्घाटन किया.

इस दौरान उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ऐसे समय में हो रही है जब भारत ‘अमृत काल’ में प्रवेश कर चुका है. पीएम ने कहा, हम ‘विकसित भारत’ के निर्माण के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं. विकसित भारत के निर्माण में मध्य प्रदेश की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है. वहीं, विकसित भारत का अर्थ समझाते हुए पीएम बोले, जब हम इसका जिक्र करते हैं तो ये केवल देशवासियों की ‘आकांक्षा’ की ही नहीं उनके ‘संकल्प’ का भी जिक्र करता है.

एक स्थिर सरकार, एक निर्णायक सरकार और सही नीयत से चलने वाली सरकार ‘विकास’ को अभूतपूर्व गति देती है. देश के लिए हर जरूरी फैसले लेती है. बीते आठ वर्षों में हमने रिफॉर्म की गति और स्केल को लगातार बढ़ाया है. 8 सालो में हमने नेशनल हाईवे के निर्माण की गति दोगुनी की है. इस दौरान भारत में ऑपरेशनल एयरपोर्ट्स की संख्या दोगुनी हो चुकी है. पीएम आगे बोले, भारत की बंदरगाहों को संभालने की क्षमता और पोर्ट टर्नअराउंड में अभूतपूर्व सुधार आया है.

पीएम ने 5G पर बात करते हुए कहा कि, भारत गांव-गांव तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचा रहा है. वहां तेजी से 5G नेटवर्क का विस्तार कर रहा है. 5G से हर इंडस्ट्री और कंज्यूमर के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स से लेकर एआई तक जो भी नए अवसर बन रहे हैं वो भारत में विकास की गति को और तेज करेंगे.

उद्धाटन से पहलेअपने स्वागत भाषण में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। शिवराज ने कहा कि एमपी पलक पावड़े बिछाकर अपने अतिथियों का स्वागत करता है। पूरा शहर रोशनी और मांडनों से सजा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत आत्मनिर्भर बन रहा है। पूरे देश में निवेश के लिए माहौल अनुकूल है। मध्य प्रदेश में निवेश को लेकर अपार संभावनाएं हैं और निवेशकों को इसका फायदा उठाना चाहिए।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर