Monday, February 6, 2023
Homeउज्जैन समाचारजन्माष्टमी : मुरली मोहन के जन्मोत्सव का छाया उल्लास...

जन्माष्टमी : मुरली मोहन के जन्मोत्सव का छाया उल्लास…

सांदीपनि आश्रम में आज, गोपाल मंदिर में कल मनेगी जन्माष्टमी, नारायणा धाम में कल उत्सव

उज्जैन। दो वर्ष के अन्तराल के बाद भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का उल्लास शहरभर में नजर आ रहा है। कोरोना गाइडलाइन के दो साल बाद बिना किसी पाबंदी के श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। जिसको लेकर लोगों में उत्साह का माहौल दिखाई दे रहा है। मंदिरों की नगरी में मुरली मोहन का जन्मोत्सव परंपरागत तौर से दो दिन मनाया जाएगा। भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा स्थली सांदीपनि आश्रम में गुरुवार और गोपाल मंदिर शुक्रवार को जन्माष्टमी मनाई जाएगी।

नारायणधाम और अन्य मंदिरों में 19 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा। कृष्ण जन्म को लेकर मंदिरों में व्यापक तैयारियां की गई है। घरों में भी स्मार्त व वैष्णव मत की मान्यता के अनुसार अलग-अलग दिन जन्माष्टमी मनेगी।

सांदीपनि आश्रम भगवान श्रीकृष्ण की पाठशाला सांदीपनि आश्रम में शैव मत के अनुसार जन्माष्टमी मनाई जाती है। शास्त्रीय मान्यता में शैव मत के अनुसार गुरुवार मध्यरात्रि 12 बजे सप्तमी व अष्टमी तिथि के संधिकाल में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाने का मत प्रस्तुत किया गया है।

धर्मशास्त्र की मान्यता के अनुसार श्रीकृष्ण जन्म के समय मध्यरात्रि में अष्टमी तिथि होने से इसे ग्राह्य करने का आदेश है। इसी शास्त्र सम्मत व्यवस्था के अनुसार आश्रम में गुरुवार को जन्माष्टमी मनाई जा रही है। गुरुवार रात 11.30 बजे भगवान का महा अभिषेक किया जाएगा। मध्यरात्रि 12 बजे जन्म आरती होगी। 19 अगस्त को नंद उत्सव मनाया जाएगा। इस दिन भगवान बालगोपाल को पालने में झूला झुलाया जाएगा।

Janmastmi 2022 18 Aug 2022

गोपाल मंदिर में रात 12.10 बजे होगी आरती

सिंधिया देव स्थान ट्रस्ट के गोपाल मंदिर में 19 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। गुरुवार को रात 1 बजे तक भक्तों को भगवान के दर्शन होंगे। शुक्रवार को दिनभर मंदिर के पट खुले रहेंगे। शाम 7 बजे भगवान गोपालजी के अभिषेक श्रृंगार के लिए शाम 7 बजे मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद रात को 12 बजकर 10 मिनट पर पट खुलेंगे तथा भगवान की पूजा तथा आरती होगी।

श्री कृष्ण सुदामा मंदिर नारायणाधाम में भक्तों का मेला

श्री कृष्ण सुदामा मंदिर नारायणाधाम में इस बार भक्तों का मेला देखने को मिलेगा। पर्व को लेकर मंदिर में तैयारियां शुरू हो गई है। साथ ही वर्तमान में मंदिर रंग बिरंगी विद्युत रोशनी से जगमगा रहा है। इसी प्रकार नगर के गोपाल मंदिर, श्री राधा कृष्ण मंदिर आदि मंदिरों में पर्व को लेकर तैयारी की गई है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर श्री कृष्ण सुदामा सांदीपनी रथयात्रा निकाली जा रही है। जो उज्जैन से प्रारंभ होकर नारायणा धाम पहुंचेगी।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर