ब्रज यात्रा मंडल के दौरान हिंसा, पथराव

By AV NEWS
  • 2 दिन का कर्फ्यू 6 जिलों में धारा 144, इंटरनेट बंद
  • राजस्थान के भरतपुर में भी अलर्ट

हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हिंसा और बवाल के बाद तनाव बना हुआ है। नूंह में दो दिन के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। हालात पर काबू पाने के लिए पूरे इलाके में पैरामिलिट्री की 13 कंपनियां तैनात की गई हैं। उधर, नूंह से सटे राजस्थान के भरतपुर में भी अलर्ट जारी किया गया है। यहां के 4 इलाकों में भी इंटरनेट बंद कर दिया गया है.

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को नूंह हिंसा की जांच के आदेश दिए और कहा कि भीड़ द्वारा आगजनी और हिंसा करना एक सुनियोजित साजिश थी।विज ने कहा कि राज्य सरकार के अधिकारियों को पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं और जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा.

विज ने कहा कि सोमवार की हिंसा में दो होम गार्ड जवानों की मौत हो गई, जबकि एक अज्ञात व्यक्ति की भी मौत हो गई है. उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. विज ने कहा कि गोली लगने से घायल हुए तीन पुलिसकर्मी वेंटिलेटर पर हैं।जिले से गुजर रहे एक धार्मिक जुलूस पर हमले के बाद सोमवार दोपहर जिले में झड़पें हुईं।

सोमवार शाम तक हिंसा हरियाणा के अन्य हिस्सों में भी फैलनी शुरू हो गई, गुरुग्राम जिले के सोहना से भी हिंसा की खबरें आईं।पुलिस ने कहा है कि करीब 45 लोगों की भीड़ ने सोमवार देर रात गुरुग्राम के सेक्टर 57 में एक मस्जिद पर गोलीबारी की, जिसके बाद उसमें आग लगा दी गई।

उपद्रवियों ने रोड पर तीन किलोमीटर में जो भी वाहन दिखा, उसमें ही आग लगा दी। इसके बाद 500 से अधिक लोगों ने बस से टक्कर मार साइबर थाने की दीवार तोड़ी और अंदर घुस गए। डायल 112 की गाड़ियां जला दीं। अंदर तोड़फोड़ की। आग लगाने का प्रयास किया। कुछ दुकानों में लूटपाट के बाद आग लगा दी। हीरो बाइक के शोरूम से 200 बाइक लूटीं। शोरूम में तोड़फोड़ की। कर्मचारियों को पीटा।

Share This Article