महंगी हुई उड़ान, केंद्र सरकार ने 12.5 फीसदी बढ़ाया

By AV NEWS

देश में हवाई यात्रा आज से मंहगी हो गई है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों के किराए में 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। टिकटों की बढ़ी हुई कीमतें शुक्रवार 13 (अगस्त) से लागू हो गई हैं। मंत्रालय ने हवाई किराए की मिनिमम और मैक्सिमम दोनों वैल्यू पर कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है।

किराए में बढोतरी के साथ ही केंद्र सरकार ने एयरलाइंस को 7.5 फीसदी अधिक घरेलू उड़ानें संचालित करने की अनुमति भी दी है। एयरलाइन कंपनियों की उड़ान क्षमता अब 65 फीसदी से बढ़कर 72.5 फीसदी हो गई है। कोविड की दूसरी लहर के दौरान देश के भीतर उड़ानों को पूर्व-कोविड स्तर के 80 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी पर कर दिया गया था। अब ये 72.5 फीसदी हो गई है।

दिल्ली से मुंबई जाने के लिए पहले मिनिमम 4,700 रुपए किराया था। इस बढ़ोतरी के बाद यात्री को मिनिमम 5,287 रुपए देने होंगे। अगर मैक्सिमम किराए की बात करें तो पहले दिल्ली से मुंबई के लिए 13,000 रुपए देने होते थे जो अब ये बढ़कर 14,625 रुपए हो गए हैं।

कोरोना महामारी के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्रालय लगातार हवाई किराये और हवाई श्रमता को रेग्युलेट करता आ रहा है। देश में कोरोना महामारी शुरू होने यानी मार्च 2020 के बाद ये अब तक हवाई यात्रा के लिए टिकटों की कीमतें चार बार बढ़ चुकी हैं। दो महीने पहले ही 21 जून को केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों के किराए में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की थी। बताया गया है कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से हवाई यात्रियों की संख्या में भारी कमी देखी गई है, काफी समय तक उड़ानें बंद भी रहीं। ऐसे में एयरलाइन कंपनियों की कमाई पर काफी नकारात्मक असर पड़ा है।

Share This Article