Tuesday, February 7, 2023
Homeविदेशमहारानी एलिजाबेथ II की राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई

महारानी एलिजाबेथ II की राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को सोमवार को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में एक राजकीय अंतिम संस्कार के बाद अंतिम संस्कार के लिए रखा जाएगा,एलिजाबेथ-II के अंतिम संस्कार की रस्में जारी है हैं।

स्टेट फ्यूनरल यानी राजकीय सम्मान की रस्में पूरी की जा चुकी हैं। स्टेट फ्यूनरल फंक्शन में हेड ऑफ द स्टेट्स ने क्वीन को श्रद्धांजलि दी। जिसमें विश्व नेताओं, राजघरानों और सामुदायिक चैंपियनों ने भाग लिया और लाखों लोगों ने सड़कों पर और दुनिया भर में स्क्रीन पर देखा।

ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट की अंतिम विदाई उन लोगों की लंबी कतार के रूप में शुरू हुई, जो पिछले सप्ताह की शुरुआत से वेस्टमिंस्टर हॉल में दिवंगत सम्राट के ताबूत को दाखिल करने के लिए लाइन में थे, सोमवार की सुबह जल्दी बंद हो गया और तैयारी अभय के जुलूस में ताबूत को ले जाने के लिए शुरू हुआ।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राजकीय अंतिम संस्कार में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए, विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के साथ शामिल हुए क्योंकि उन्होंने अंतिम संस्कार सेवा के लिए अपनी सीट ली।

बकिंघम पैलेस ने कहा कि यह सेवा राज्य, राष्ट्र और राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में रानी के उल्लेखनीय शासन और जीवन भर की सेवा को श्रद्धांजलि देगी।

अंतिम संस्कार, दुनिया भर में 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में लाइव प्रसारित किया जा रहा है और पूरे ब्रिटेन में पार्कों और सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ को बड़ी स्क्रीन पर दिखाया गया है, पूर्व प्रधान मंत्री विंस्टन के राज्य के अंतिम संस्कार के बाद से इस भव्य पैमाने पर इतिहास की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है। 1965 में चर्चिल।

विशाल सुरक्षा अभियान के लिए देश भर से पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है और दिन-ब-दिन बाहर निकलने वाले लोगों की कतार को एक महत्वपूर्ण तीर्थ यात्रा करार दिया गया है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर