Monday, January 30, 2023
Homeधर्मं/ज्योतिषरविवार के दिन करें ये उपाय मिलेगा मान-सम्मान और तरक्की

रविवार के दिन करें ये उपाय मिलेगा मान-सम्मान और तरक्की

हिंदू धर्म में सभी दिन का अलग-अलग महत्व है। इसी तरह रविवार का दिन भगवान भास्कर को समर्पित होता है। इस दिन को लेकर कई सारी मान्यताएं हैं। भगवान सूर्य देव की आराधना सभी व्यक्ति को करनी चाहिए। इससे व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आती है।

रविवार का दिन बेहद खास होता है। कहा जाता है जिस व्यक्ति को जीवन में परेशानियां आती है उस व्यक्ति को निश्चित तौर पर रविवार के दिन उपाय करनी चाहिए। इससे व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आती है। वो सूर्य के प्रकाश की तरह चमकता है।

सूर्य की कृपा पाने के लिए सुबह उठकर सूर्य को तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं। अपने घर की सुख संपत्ति, मान मर्यादा और धन दौलत के लिए भगवान सूर्य से प्रार्थना करें। इससे सूर्य देव जरूर प्रसन्न होंगे। धर्म शास्त्रों के अनुसार, सूर्य की कृपा से जीवन में अपार सुख-समृद्धि आती है। ऐसे में यदि कुंडली में सूर्य निर्बल है तो कुछ उपाय जरूर कर लेना चाहिए, क्योंकि सूर्य के कमजोर होने पर तरक्की में तमाम तरह कि रुकावटें आती हैं। वहीं इन उपायों को करने से मनुष्य को आशातीत सफलता प्राप्त होती है। चलिए जानते हैं सूर्य को मजबूत करने के उपाय के बारे में….

रविवार के दिन करें इन चीजों का दान

हिंदू धर्म में रविवार का दिन बहुत खास होता है। ये दिन भगवान भास्कर को समर्पित है। जीवन में तरक्की पाने के लिए कुछ अचूक उपाय करने चाहिए। आपको बता दें, इस दिन कुछ चीजों का दान करना चाहिए। इससे भक्तों को जीवन में किसी भी चीज की दिक्कत नहीं होती है।

अगर आपके करियर में किसी भी चीज की दिक्कत आ रही है तो रविवार के दिन कुछ चीजों का दान पुण्य करें। इससे जीवन में रौनक आ जाएगी। आप हमेशा अपने जीवन में तरक्की के मार्ग पर आगे बढ़ते रहेंगे। इस दिन इन चीजों का दान करें।

  • गुड़
  • दूध
  • चावल
  • कपड़े
  • मछलियों को दें दाना

ज्योतिष शास्त्र में कहा जाता है कि अगर व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति खराब होती है तो उसे रविवार के दिन मछलियों को दाना देना चाहिए। इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति बेहतर हो जाती है। व्यक्ति तरक्की के मार्ग पर बढ़ने लगता है।

रविवार के दिन न करें ये काम –

  • रविवार के दिन व्रत रख रहे लोगों को इस दिन नमक नहीं खाना चाहिए. वहीं, बीमार लोग नमक का सेवन कर सकते हैं.
  • इस दिन काले, नीले, ग्रे, कत्थाई रंग के कपडे़ भूलकर भी न पहनें. इसका व्यक्ति के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है.
  • रविवार के दिन तांबे की किसी भी वस्तु को न बेचें. मान्यता है कि इस दिन तांबा बेचने से व्यक्ति के जीवन पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है.
  • इस दिन सूर्य देव की अराधना करने वाले लोगों को बाल नहीं कटवाने चाहिए. साथ ही, मांस-मदिरा से भी दूरी बनाए रखें.

रविवार के दिन करें ये कार्य –

  • सूर्य देव को वैसे तो नियमित रूप से अर्घ्य देने को कहा जाता है. प्रतिदिन स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद तांबे के कलश में जल, अक्षत, फूल और रोली डालकर सूर्य देव तो अर्घ्य दें . अगर आप ऐसा नियमित रूप से नहीं कर सकते हैं, तो रविवार के दिन अर्घ्य अवश्य दें.
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य देव की कृपा पाने और कुंडली में सूर्य मजबूत करने के लिए रविवार का व्रत अवश्य रखें.
  • रविवार के साथ-साथ नियमित रूप से भी सूर्य देव की मंत्रों का जाप करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं
  • सूर्य देव की कृपा पाने के लिए तांबे का कड़ा धारण करें. पुरुष दाएं और महिलाएं बाएं हाथ में पहनें.
  • सूर्य देव को पिता का कारक माना जाता है. इसलिए सूर्य देव की कृपा पाने के लिए पिता का सम्मान करें.

सूर्य स्त्रोत का करें पाठ

रविवार के दिन भगवान सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा कुछ सिद्ध मंत्र का जाप करना चाहिए इससे सभी परेशानियों का हल निकल जाता है।

विकर्तनो विवस्वांश्च मार्तण्डो भास्करो रविः।
लोक प्रकाशकः श्री माँल्लोक चक्षुर्मुहेश्वरः॥
लोकसाक्षी त्रिलोकेशः कर्ता हर्ता तमिस्रहा।
तपनस्तापनश्चैव शुचिः सप्ताश्ववाहनः॥
गभस्तिहस्तो ब्रह्मा च सर्वदेवनमस्कृतः।
एकविंशतिरित्येष स्तव इष्टः सदा रवेः॥

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर