Tuesday, February 7, 2023
Homeउज्जैन समाचारशहर में सुबह 8 से रात 12 बजे तक भारी वाहनों के...

शहर में सुबह 8 से रात 12 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध

यातायात पुलिस की अनदेखी से बन रहे लोगों की मौत का कारण

उज्जैन। सुबह 8 बजे से रात 12 बजे तक शहर के अंदरूनी मार्गों पर भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित है। ऐसे वाहनों को बायपास से दूसरे शहरों की ओर जाने के लिये मार्ग बनाये गये हैं, लेकिन यातायात पुलिस की अनदेखी के कारण भारी वाहन शहर के अंदर प्रवेश कर लोगों की मौत का कारण बन रहे हैं।

विशेष परिस्थितियों में शहर में प्रवेश: दौलतगंज होलसेल किराना मार्केट की ओर भारी वाहनों के आवागमन हेतु दोपहर 12 से 4 बजे तक की छूट दी गई है। इसके अलावा विशेष परिस्थितियों में भारी वाहनों को शहर में प्रवेश दिया जाता है जिसके अंतर्गत शासकीय निर्माण कार्य आते हैं।

यहां हो रही नियमों की अनदेखी

दो दिन पहले विक्रम नगर ब्रिज पर डम्पर चालक ने लोडिंग ऑटो चालक को टक्कर मारकर मौत के घाट उतार दिया। इसके पूर्व पांड्याखेड़ी चौराहा टर्न पर भी गिट्टी से भरे डंपर ने एक ही परिवार के 5 लोगों की जान ली थी। नियमों का पालन कराने के लिये प्रत्येक टर्निंग पाइंट पर यातायात पुलिस जवान की ड्यूटी लगती थी। वर्तमान में एक भी पाइंट पर पुलिस का जवान तैनात नहीं होता।

इनका कहना

सुबह 8 से रात 12 बजे तक शहर में भारी वाहन ट्रक, ट्राला, डम्पर आदि का प्रवेश प्रतिबंधित है। शहर को जोडऩे वाले प्रमुख मार्गों से ही बायपास बनाये गये हैं। भारी वाहन उन्हीं के माध्यम से आवागमन करते हैं। विशेष परिस्थितियों में भारी वाहनों को शहर में प्रवेश दिया जाता है। यदि कोई भारी वाहन चालक नियम विरुद्ध शहर में प्रवेश करता है तो उनके खिलाफ चालानी कार्रवाई की जाती है।
पवन बागड़ी, यातायात थाना प्रभारी

किस हाईवे की कहां तक सीमा

  • आगर रोड तरफ से आने वाले ट्रक, डंपर, ट्राला आदि वाहनों की सीमा मंडी चौराहा तक निर्धारित की गई है। यहां से एमआर-5 की ओर टर्न लेकर उक्त भारी वाहन पंड्याखेड़ी की ओर जा सकते हैं।
  • इंदौर रोड तरफ से आने वाले भारी वाहनों की सीमा हरिफाटक ब्रिज तक निर्धारित है। यहां से भारी वाहनों को लालपुल की ओर बडऩगर मार्ग के लिये टर्न किया जाता है।
  • देवास रोड तरफ से आने वाले वाहनों की सीमा पाइप फैक्ट्री चौराहा तक निर्धारित है। यहां से इंदौर या मक्सी रोड, आगर रोड की ओर जाने के लिये विक्रमनगर ब्रिज की ओर टर्न किया जाता है।
  • बडऩगर रोड तरफ से आने वाले वाहनों की सीमा मुल्लापुरा चौराहा है। यहां से भारी वाहनों को शांति पैलेस बायपास की ओर टर्न किया जाता है।
  • मक्सी रोड की ओर से आने वाले भारी वाहनों की सीमा पंडयाखेड़ी चौराहा है। यहां से भारी वाहन देवासरोड के लिये विक्रम नगर ब्रिज और आगर रोड के लिये एमआर-5 के रास्ते आवागमन कर सकते हैं।
जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर