सर्दियों में पपीता खाने से आपको मिलेंगे अचूक फ़ायदे

By AV NEWS

यह लोकप्रिय फलों में से एक है क्योंकि यह औषधीय मूल्य और पोषक गुणों से भरपूर है। इसमें शरीर के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। नारंगी रंग का यह फल स्वादिष्ट होता है और इसे ऐसे ही या जूस, मिल्कशेक या स्मूदी के रूप में खाया जा सकता है।

भारत में कच्चे पपीते का प्रयोग सब्जी के रूप में किया जाता है। यह न केवल स्वादिष्ट है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यहां पपीते के स्वास्थ्य लाभों की सूची दी गई है।

पपीता एक ऐसा फल है जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगा. अगर आपके घर के सामने कुछ जमीन है तो आप इसका पेड़ भी लगा सकते हैं. ये एक ऐसा फल है जिसे कच्चा होने पर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

1.पपीते में कैरोटीनॉयड, एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मुक्त कणों को बेअसर करता है। मुक्त कण चयापचय के दौरान उत्पन्न अणु होते हैं लेकिन उनमें से बहुत से रोग हो सकते हैं। पपीता कैरोटीनॉयड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है।

2.पपीता कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है. इससे पेट साफ रहता है. ये आंखों के लिए लाभकारी माना जाता है. शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है.

3.डॉक्टर भी पपीता खाने की सलाह देते हैं, क्योंक इसमें फाइबर, पोटेशिय और विटामिन होता है. इसके सेवन से ह्दय से जुड़ी समस्याओं से छुकारा मिल सकता है.

4.पपीता गठिया की बीमारी के खिलाफ इस्तेमाल करना चाहिए. इसे खाने से गठिया की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी एंजाइम अच्छी मात्रा में पायी जाती है, जो गाठ के चलते होने वाले दर्द में अपना खास असर दिखाती है.

5.अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो अपनी डाइट में पपीता को जरूर शामिल करें. ये ब्लड प्रेशर को बनाये रखने में मदद करता है. इसमें पोटैशियम काफी मात्रा में होता है.

6.पपीते में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है, जो आंखों की रोशनी के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी हड्डियों के लिए अच्छा होता है, जो आर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है.

7.पपीता खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. क्योंकि पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी और कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है.

8.पपीता में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, एनर्जी जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाते हैं.

9.पीता का सेवन करने से सूजन का दर्द कम करने के साथ-साथ ब्लड को भी शुद्ध किया जा सकता है.

कच्चा पपीता खाने के फायदे

1- कच्चा पपीता खाने से महिलाओं को हर महीने होने वाले पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है. इससे शरीर में ऑक्सीटोसिन और प्रोस्टाग्लैंडीन का लेवल बढ़ता है जो दर्द को कम करता है.

2- कच्चा पपीता खाने या इसका जूस पीने से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा सही रहती है.

3- कच्चा पपीता खाने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है और पाचन क्रिया में सुधार होता है.

4- कच्चा पपीता खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और सर्दी-जुखाम की समस्या दूर होती है.

5- बच्चो को दूध पिलाने वाली मां को कच्चा पपीता जरूर खाना चाहिए. कच्चा पपीता दूध बढ़ाने में मदद करता है

Share This Article