हाइपरपिगमेंटेशन से इस तरह पा सकते हैं छुटकारा

By AV NEWS

मेलेनिन के कारण त्वचा को उसका रंग मिलता है। जब त्वचा अतिरिक्त मेलेनिन पैदा करती है, तो हाइपरपिग्मेंटेशन हो जाता है। हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण स्किन पैच आसपास की त्वचा की तुलना में अधिक गहरे हो जाते हैं। यह हर प्रकार की त्वचा को प्रभावित कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान, उम्र बढ़ने या चोट लगने पर इसकी संभावना अधिक हो जाती है। आइए देखें कि चेहरे पर पिगमेंटेशन का कारण क्या है और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने का सबसे तेज़ तरीका क्या है।

हाइपरपिग्मेंटेशन के तीन प्रकार 

  1. मेलास्मा: मेलास्मा हार्मोनल परिवर्तन के कारण होता है, मेलास्मा आमतौर पर महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान विकसित होता है। मेलास्मा हाइपरपिग्मेंटेशन ज्यादातर पेट और चेहरे पर दिखाई देता है, हालांकि मेलास्मा शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है।
  2. सनस्पॉट: सूर्य के प्रकाश के उच्च संपर्क में समय के साथ त्वचा पर कई काले धब्बे बन जाते हैं, ऐसे धब्बे सनस्पॉट, उम्र के धब्बे या लीवर स्पॉट के रूप में जाने जाते हैं। सनस्पॉट हाइपरपिग्मेंटेशन ज्यादातर त्वचा पर होता है जो सीधे हाथ और चेहरे की तरह सूरज से संपर्क करता है।
  3. पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन: पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन ज्यादातर चोट, फुंसियों या मुंहासों और त्वचा पर सूजन के बाद होता है। यह हाइपरपिग्मेंटेशन त्वचा पर कहीं भी दिखाई दे सकता है जहां कोई एक्ने, फुंसी या चोट लगी हो।

हाइपरपिग्मेंटेशन से करें त्वचा की रक्षा 

रोजाना कम से कम एसपीएफ 30 के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करने से आगे का कालापन रोका जा सकता है। विटामिन सी, नियासिनमाइड और लिकोरिस रूट एक्सट्रैक्ट जैसे तत्वों वाले उत्पादों को शामिल करने से त्वचा को चमकदार बनाने और समय के साथ मौजूदा काले धब्बों को मिटाने में मदद मिल सकती है। नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मदद कर सकता है, जिससे ताजा, समान रंग वाली त्वचा उभर सकती है।

हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए क्या करें और क्या न करें-

हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के लिए सुझावों का पालन करें:

  • सूर्य से बचें।
  • त्वचा पर कोई भी चोट, मुंहासे या फुंसी न छुएं।
  • टैन को रोकने वाले कपड़े और धूप का चश्मा पहनें।
  • अपने चेहरे या त्वचा को आक्रामक तरीके से न रगड़ें।
  • विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ, फल और जूस का सेवन करें जिसमें नींबू का रस, टमाटर का रस आदि शामिल हैं।
  • तंबाकू के सेवन से बचें।
  • धूम्रपान छोड़ने।
  • काले धब्बे के कारण की पहचान करें और इसे करना बंद करें।
  • अपनी त्वचा पर कठोर रासायनिक उत्पादों का प्रयोग न करें।
  • तला हुआ, पैकेज्ड और प्रोसेस्ड भोजन का सेवन न करें।

घरेलु उपचार 

कच्चा आलू 
आलू में कैटालेस एंजाइम होता है जो मेलानोसाइट्स को नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसे में आप इसे कंट्रोल करने के लिए कुछ कच्चे आलू लें और उसमें कुछ पानी की बूंदे डालें। अब इसे सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर 8-10 मिनट के लिए रगड़ें। थोड़ी देर बार चेहरे को सादे पानी से धो लें। यह नुस्खा हफ्ते में दो बार अपना सकते हैं।

नींबू 
झाइयों को कम करने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक रखें और बाद में हल्के  गुनगुने पानी स्किन साफ कर लें। परेशानी दूर करने के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार यूज कर सकती हैं। बाद में स्किन पर शहद लगाएं स्किन और मुलायम होगी।

एलोवेरा 
हाइपरपिगमेंटेशन से मुक्ति पाने के लिए एलोवेरा को बेहद अच्छा माना गया है। इसके लिए आप एक कटोरे में शहद और एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

Share This Article