आज से छठ पूजा शुरू, पूजा में इन नियमों का करें पालन, अन्यथा अधूरा रह जाएगा व्रत

By AV NEWS

लोकपर्व छठ वास्तव में आस्था से जुड़ा त्योहार है जिसमें छठ मैया और सूर्य देव की पूजा की जाती है। छठ में पहले स्नान, फिर खरना और उसके बाद तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। दीपावली के 6 दिन बाद यानी कार्तिक मास की षष्ठी को महापर्व छठ मनाया जाता है।

त्योहार की शुरुआत स्नान और 36 घंटे उपवास और सूर्य देव और छठी मैया की पूजा के साथ होती है। यह त्योहार सबसे कठिन त्योहारों में से एक माना जाता है जिसमें गलती से भी गलती हो जाने पर भी व्रत के नियम तोड़े जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन छठी मैया और भगवान सूर्य की पूजा करने से उनके भक्तों पर हमेशा छठ मैया की कृपा बनी रहती है।

और जिस स्त्री के संतान नहीं होती है उसे संतान की प्राप्ति होती है और संतान के जीवन में आने वाली सभी बाधाएं समाप्त हो जाती हैं। यह एकमात्र त्योहार है जिसमें सूर्य देव की पूजा की जाती है और उन्हें अर्घ्य दिया जाता है। मान्यता के अनुसार सूर्य देव की पूजा का बहुत महत्व है।

प्रसाद बनाते समय रखें विशेष ध्यान

छठ पूजा के समय प्रसाद में लगने वाले सभी अनाजों की सफाई अच्छे से करना जरूरी है। इसे घर पर ही धोकर, कूटकर और पीसकर बनाया जाता है। इस दौरान चिड़िया अनाज को जूठा न करे, उसका भी विशेष ध्यान रखा जाता है। छठ के प्रसाद में काम आने वाला अनाज में गलती से भी पैर नहीं लगना चाहिए। ऐसा करने से छठी मईया नाराज हो सकती हैं।

छठ पूजा के लिए जरूरी है ये सामग्रियां

छठ पूजा के लिए कुछ सामग्रियों की विशेष आवश्यकता होती है. माना जाता है कि इन पूजन सामग्रियों के बिना छठ पर्व पूरा नहीं होता है. छठ पूजा की पूजन सामग्रियों में बांस की टोकरी, सूप, नारियल, पत्ते लगे गन्ने, अक्षत, सिंदूर, धूप, दीप, थाली, लोटा, नए वस्त्र, नारियल पानी भरा, अदरक का हरा पौधा, मौसम के अनुकूल फल, कलश (मिट्टी या पीतल का) , कुमकुम, पान, सुपारी

करें छठ पूजा के नियम का पालन 

छठ एक चारदिवसीय त्योहार है जो प्रसिद्ध भारतीय त्योहार दिवाली के चार दिन बाद शुरू होता है, इस वर्ष छठ पूजा 2019 अक्टूबर महीने में है। नीचे छठ अनुष्ठानों की सूची दी गई है जो छठ पूजा में शामिल हैं।

पहला दिन

नहाय खाय: छठ पूजा के पहले दिनों में भक्तों ने कोसी, गंगा और करनाली नदी में डुबकी लगाई और फिर पवित्र डुबकी के बाद भक्त प्रसाद तैयार करने के लिए पवित्र जल को घर ले गए। यह पहले दिन छठ पूजा के सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक है।

दूसरा दिन

लोहंडा या खरना: छठ पूजा के दूसरे दिन भक्तों ने पूरे दिन उपवास रखा और सूर्यास्त के बाद उपवास समाप्त हो गया। छठ पूजा के दूसरे महत्वपूर्ण अनुष्ठान में भक्त सूर्य और चंद्रमा की पूजा के बाद परिवार के लिए खीर, केला और चावल जैसे प्रसाद तैयार करते हैं। प्रसाद का सेवन करने के बाद बिना पानी के 36 घंटे तक उपवास करना होता है।

तीसरा दिन

संध्या अर्घ्य (शाम का प्रसाद): छठ पूजा का तीसरा दिन भी बिना पानी के उपवास के साथ मनाया जाता है और पूरे दिन पूजा प्रसाद तैयार करने में शामिल होता है। प्रसाद को बाद में बांस की ट्रे में रखा जाता है। प्रसाद में ठेकुआ, नारियल केला और अन्य मौसमी फल शामिल हैं। तीसरे दिन शाम के अनुष्ठान किसी नदी या तालाब या किसी स्वच्छ जल निकाय के तट पर होते हैं। सभी भक्त डूबते सूर्य को अर्घ्य देते हैं।

चौथे दिन

बिहनिया अर्घ्य: छठ पूजा के अंतिम दिन, भक्त फिर से नदी या किसी जल निकाय के तट पर इकट्ठा होते हैं और फिर उगते सूर्य को प्रार्थना और प्रसाद चढ़ाते हैं। प्रसाद चढ़ाने के बाद भक्त अदरक और चीनी या स्थानीय रूप से उपलब्ध कुछ भी खाकर अपना उपवास तोड़ते हैं। इन सभी छठ पूजा अनुष्ठानों के बाद यह अद्भुत त्योहार समाप्त होता है।

Share This Article