इंदौर :कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एक और बड़ी सुविधा

By AV NEWS

काेविड मरीजाें के इलाज में इंदौर को एक और बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। बुधवार से शहर के नजदीक 300 बेड के सर्व सुविधा युक्त सेवाकुंज हॉस्पिटल पूरी क्षमता के साथ शुरू हाेने जा रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस हॉस्पिटल में सवा करोड़ रुपए की लागत से एक ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो रहा है। यह प्लांट इंदौर को ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए बड़ा कदम है। सेवाकुंज हॉस्पिटल को आयुष्मान योजना के तहत उपचार के लिए शामिल किया जा रहा है। इससे यहां पर पात्र गरीब परिवारों का नि:शुल्क इलाज होगा।

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और कलेक्टर मनीष सिंह ने मंगलवार काे अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मंत्री प्रबंधन से चर्चा कर निर्देश दिए कि इस अस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए किसी भी तरह की कसर नहीं रखी जाए। अस्पताल को आयुष्मान योजना में शामिल किया जा रहा है। इससे पात्र गरीब परिवारों का नि:शुल्क इलाज होगा। उन्हें बड़ी सुविधा मिलेगी। मंत्री सिलावट के निर्देश और कलेक्टर की पहल पर सवा करोड़ रुपए की लागत से ऑक्सीजन प्लांट भी तैयार किया जा रहा है। यह प्राण वायु अस्पताल के 300 बेड काे ताे मिलेगी ही साथ ही साथ इससे इंदौर जिला ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए आगे बढ़ेगा।

मंत्री सिलावट ने कहा कि अस्पताल प्रबंधन पूरे सेवा और समर्पण भाव से मरीजों का इलाज करें। उन्हें सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने कहा की मरीजों के उपचार में किसी भी तरह की कमी नहीं आना चाहिए। मरीजों को परेशानी नहीं हो ऐसी व्यवस्था वह करें। ऑक्सीजन प्लांट पूरी क्षमता के साथ शुरू करें। अस्पताल में पात्र गरीब परिवारों के व्यक्तियों का आयुष्मान योजना के तहत नि:शुल्क इलाज हाे। इसके लिए आयुष्मान योजना में शामिल होने का प्रस्ताव भेजकर प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश अस्पताल प्रबंधन को दिए गए।

कनाडिया क्षेत्र में स्थित सेवा कुंज अस्पताल सभी तरीके की मेडिकल सुविधाओं से सुसज्जित है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आईसीयू ऑक्सीजन और आइसोलेशन बेड की सुविधा है। इसी के साथ में यहां पर पर्याप्त रूप से डॉक्टर और नर्स की सुविधाएं भी उपलब्ध है। अब यहां आयुष्मान भारत के तहत आमजन का नि:शुल्क इलाज किया जाएगा। साथ ही यहां पर सभी इलाज कम से कम दरों पर किए जाएंगे।

अस्पताल प्रबंधक ने ऑक्सीजन प्लांट का आर्डर भी कर दिया है, जो कि आने वाले एक माह में यहां पर लग जाएगा। तब तक के लिए अस्पताल प्रबंधन ने एक टन का लिक्विड ऑक्सीजन टैंक तथा 40 सिलेंडर का सिस्टम बना लिया है। मंत्री सिलावट और कलेक्टर के निर्देश पर संस्था द्वारा 200 सिलेंडर रोजाना के ऑक्सीजन प्लांट का ऑर्डर कर दिया गया है, जिसके लगते ही इस अस्पताल में डेढ़ सौ से ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन बैड तैयार हो जाएंगे और 200 से अधिक मात्रा में कोरोना पेशेंट का इलाज संभव हो पाएगा। 2-3 दिनों में 10 से अधिक कोरोना के मरीज यहां से स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

Share This Article