इस गणेश चतुर्थी जरूर बनाएं उज्जैन के प्रमुख गणेश मंदिरों के दर्शन का प्लान

By AV NEWS

वैसे तो हम किसी खास मौके पर किसी खास जगह घूमने के लिए परिवार के साथ प्लान बनाते ही हैं, लेकिन इस बार उज्जयिनी स्थित भगवान गणेश के इन महत्वपूर्ण और शक्तिशाली मंदिरों के दर्शन के लिए जरूर जाएं। यदि आप इस गणपति चतुर्थी 2023 के दौरान यात्रा करना चाह रहे हैं, तो महाकाल की नगरी उज्जैन में इन प्रमुख गणपति मंदिरों का दर्शन करने का अवसर नहीं छोड़ना चाहिए:

यहां इस लेख में हम उज्जैन में भगवान गणेश के महत्वपूर्ण और प्राचीन मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं। स्कंद पुराण के अनुसार भाद्रपद माह में भगवान गणेश की पूजा करने से जीवन में बहुत अच्छे फल मिलते हैं। उज्जयिनी शहर में भगवान गणेश के महत्वपूर्ण और बहुत शक्तिशाली मंदिर हैं और भादो के महीने में लोग समृद्धि, शक्ति और कल्याण के लिए यहां पूजा करते हैं।

महाकाल मंदिर स्थित प्रमोद गणेश

यह स्थान दुनिया भर में मशहूर महाकाल मंदिर के कोटितीर्थ कुंड के ठीक पास मौजूद है। यहां माता पार्वती के साथ गणेश जी की पूजा की जाती है। यदि भक्त यहां पूजा करता है तो व्यक्ति को जल्द ही स्वास्थ्य और धन की प्राप्ति होती है। यह मंदिर महाकाल ज्योतिर्लिंगम की सीमा में मौजूद होने के कारण बहुत शुभ है। कुछ भक्त नियमित रूप से भगवान शिव और पार्वती के साथ भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए यहां आते हैं।

चिंतामन गणेश उज्जैन

मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी कही जाने वाली उज्जैन नगरी में स्थित भगवान गणेश का एक प्राचीन मंदिर है। जिसे चिंतामन गणेश के नाम से जानते है। कहते है भगवान गणेश यह भक्तो की चिंता दूर करते है। आप इस गणेश चतुर्थी उज्जैन में स्थित भगवान् गणेश के दर्शन भी कर सकते है। यह मंदिर महाकालेश्वर मंदिर से 6 किलोमीटर की दूरी पर है। यह प्राचीन मंदिर चिंतामण गणेश के नाम से प्रसिद्ध है।

पौराणिक कथा

चिंतामण मंदिर की पौराणिक कथा भक्तों के लिए बेहद ही खास है। इस पवित्र मंदिर को लेकर दो मान्यताएं हैं।
पहली- कहा जाता है कि इस पवित्र मंदिर के निर्माण के लिए गणेश भगवान स्वयं पृथ्वी पर आए थे।
दूसरी मान्यता- धार्मिक मान्यता के अनुसार चिंतामण गणेश मंदिर की स्थापना भगवान राम ने की थी। लोककथा के अनुसार भगवान राम में इस मंदिर की स्थापना वनवास के दौरान की थी।

बड़ा गणेश मंदिर

भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन में मंदिरों की भरमार है। यहां स्थित बड़ा गणेश का मंदिर काफी मशहूर है। मंदिर मे भगवान गणेश अपनी पत्नियां रिद्धि और सिद्धि के साथ विराजमान हैं। इस मंदिर में पंचमुखी हनुमान भी विराजमान हैं। मंदिर की खास बात है कि यहां ज्योतिष और संस्कृत भाषा का ज्ञान दिया जाता है।

मोदकप्रिय गणेश

यह योगीपुरा क्षेत्र में स्थित है और गुरु अखाड़े के पास है। परंपरा के अनुसार यदि यहां विधिवत पूजा की जाए और गणेश जी को मोदक का भोग लगाया जाए तो भक्त को धन, सफलता, संतान, संपत्ति आदि की प्राप्ति होती है।

उज्जैन के चोर गणेश

जब हम उज्जैन में रामजनार्दन मंदिर की ओर बढ़ते हैं तो हम इस मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यह रास्ते में है लेकिन बहुत लोकप्रिय भी है। प्राचीन कथा के अनुसार यह गणेश चोरों को भी आशीर्वाद देते हैं, इसीलिए इसका नाम चोर गणेश रखा गया। यहां पूजा करने से जीवन की सभी बाधाएं, चिंताएं, परेशानियां कम हो जाती हैं।

स्थिरमन गणेश

समृद्धि के लिए उज्जैन में भगवान गणेश के प्राचीन मंदिर, उज्जैन के दर्शनीय स्थल, उज्जैन में रहस्यमय गणेश मंदिर, उज्जैन में भगवान गणेश के चमत्कारी और प्राचीन मंदिर। गढ़कालिका क्षेत्र में प्रसिद्ध गढ़कालिका मंदिर के ठीक पहले भगवान गणेश का एक अत्यंत प्राचीन एवं सुंदर मंदिर है। यह है स्थिरमन गणेश मंदिर। ऐसी मान्यता है कि यहां पूजा करने से मन एकाग्र होता है, काम में सफलता मिलती है और शत्रुओं पर नियंत्रण मिलता है।

अविघ्न विनायक

यह अंकपात मार्ग पर स्थित है। ऐसी मान्यता है कि किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पहले अविघ्न विनायक की पूजा करने से बाधाएं दूर होती हैं।

Share This Article