उज्जैन : कोरोना कफ्र्यू के बाद बसों ने नहीं पकड़ी रफ्तार, सवारियों की कमी…

By AV NEWS

देवास के लिये शुरू नहीं हुई बस सेवा, इंदौर के लिये चल रहीं 15 बसें,सूत्र सेवा की एक बस जा रही भोपाल

 

उज्जैन। कोरोना कफ्र्यू के दौरान बंद किये गये बसों के संचालन को प्रशासन द्वारा अनलॉक की प्रक्रिया के तहत पुन: अनुमति दे दी है, लेकिन यात्रियों की कमी के कारण बस संचालकों द्वारा पूरी क्षमता के साथ बसों का संचालन शुरू नहीं किया है। वर्तमान में देवास के लिये बस सेवा शुरू नहीं हुई जबकि इंदौर के लिये सिर्फ 15 बसें चल रही हैं।

2 जून से कोरोना कफ्र्यू में छूट के अंतर्गत प्रशासन द्वारा लोक परिवहन के वाहन संचालन की अनुमति भी दी गई। इसके चलते उज्जैन से विभिन्न शहरों के लिये संचालित होने वाली बसों का संचालन शुरू तो हुआ लेकिन पूरी क्षमता के साथ नहीं। देवास और इंदौर के लिये नानाखेड़ा बस स्टैण्ड से बसों का संचालन होता है जबकि शाजापुर, आगर, तराना, महिदपुर, खाचरौद, नागदा, बडऩगर के लिये बसों का संचालन देवासगेट बस स्टैण्ड से होता है। देवासगेट बस स्टैण्ड से उक्त क्षेत्रों के लिये बसों को यात्री मिलने लगे हैं क्योंकि रास्ते में आने वाले गांवों के लोगों ने शहर से आवागमन शुरू कर दिया है जबकि दूसरी ओर इंदौर के लिये अब यात्रियों की कमी बनी हुई है इस कारण सिर्फ 15 बसों का संचालन हो रहा है। देवास के लिये अनलॉक के बावजूद बसों का संचालन शुरू नहीं हुआ है। बस संचालकों का कहना है कि यात्री मिल नहीं रहे ऐसे में खाली बस चलाने से घाटा उठाना पड़ता है।

चार्टर्ड बसें चल रहीं पूर्व की तरह:

प्रदेशिक और अंतर्राज्यीय चार्टर्ड बसों का संचालन कोरोना कफ्र्यू के दौरान से लेकर अब तक पूर्व की तरह हो रहा है। ब्रांच इंचार्ज शरद याज्ञीक ने बताया कि सूत्र सेवा की एक बस अटैच है जो नीमच-भोपाल के बीच संचालित होती है। यह बस सुबह 10.25 पर नानाखेड़ा बस स्टैण्ड से मिलती है जिसका किराया 350 रुपये है। इसके अलावा भोपाल के लिये सुबह 7.30 बजे, 10 बजे, 3.30 बजे, 6.30 बजे चार्टर्ड बस रहती है जिसका किराया 435 रुपये है। उज्जैन से भोपाल के अलावा अन्य शहरों के लिये भी बसों का संचालन जारी है।

उज्जैन से कहां कितनी बसों का संचालन और कितना किराया

देवास गेट बस स्टेैण्ड पर अब बढऩे लगी यात्रियों की संख्या 

उज्जैन से इंदौर के लिये नानाखेड़ा बस स्टैण्ड से लोकल बसों के अलावा अंतर्राज्यीय बसों में भी इंदौर के लिये यात्री बैठते हैं इन सभी बसों को मिलाकर कोरोना कफ्र्यू के पहले तक कुल 175 बसों का संचालन हो रहा था। वर्तमान में इंदौर के लिये सिर्फ 15 लोकल बसें चल रही हैं जिसका किराया 75 रुपये प्रति यात्री है। इसी प्रकार देवास के लिये कुल 40 बसों का संचालन उज्जैन से होता है लेकिन इनमें से एक भी बस वर्तमान में नहीं चल रही हैं। इंदौर के लिये सूत्र सेवा की बस का संचालन अभी शुरू नहीं हुआ है।

देवासगेट बस स्टैण्ड पर लौटी रौनक

एक ओर नानाखेड़ा बस स्टैण्ड से संचालित होने वाली इंदौर देवास की बसों को यात्री नहीं मिल रहे वहीं दूसरी ओर देवासगेट बस स्टैण्ड से शाजापुर, पचौर, गुना, नागदा, खाचरौद, महिदपुर, बडऩगर आदि जगह के लिये यात्रियों का आवागमन शुरू हो चुका है। यहां से अलग-अलग शहरों की यात्रा के लिये लोगों के आने से बसें अब अपनी क्षमता के अनुसार भरकर संचालित हो रही हैं।नानाखेड़ा बस स्टैण्ड पर सवारियों के इंतजार में लगी बसों की कतार।

Share This Article