उज्जैन : कोरोना संक्रमण का ग्राफ नीचे आते ही बढ़ी ट्रेनों में यात्रियों संख्या

By AV NEWS

यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनें  15 जुलाई तक फुल

.उज्जैन।देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में मरीजों की संख्या बढऩे और कोारोना कफ्र्यू लागू होने के बाद रेलवे प्रशासन द्वारा अधिकांश ट्रेनों का संचालन या तो बंद कर दिया था या फिर ट्रेनों के फेरों में अंतर किया गया था। वर्तमान में कोरोना संक्रमण का ग्राफ नीचे की ओर आने लगा है और राज्यों में अनलॉक भी हो चुका है ऐसे में लोग अब ट्रेनों में यात्रा करने से भयभीत नहीं हैं। रेलवे प्रशासन द्वारा भी प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन पूर्व की तरह शुरू किया जिनमें से कुछ ट्रेनों में आगामी 10 दिनों बाद तक का वेटिंग चल रहा है।

रेलवे अफसरों ने चर्चा में बताया कि मुंबई, दिल्ली, पुणे की ओर जाने वाले प्रतिदिन व साप्ताहिक ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति बनी हुई है साथ ही उत्तरप्रदेश और बिहार की ओर जाने वाली ट्रेनों में स्लिपर व थर्ड एसी क्लास में आगामी 10 दिनों बाद तक का वेटिंग चल रहा है। वर्तमान में अहमदाबाद से गोरखपुर की ओर जाने वाले ओखा एक्सप्रेस में 19 तक वेटिंग है, सोमनाथ जबलपुर एक्सप्रेस में 19 तक वेटिंग चल रहा है। दिल्ली की ओर जाने वाली हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस में 18 तक वेटिंग चल रहा है। भोपाल के रास्ते उत्तरप्रदेश की ओर जाने वाली मालवा एक्सप्रेस का संचालन प्रतिदिन हो चुका है, लेकिन इसमें भी स्लिपर क्लास का रिजर्वेशन वेटिंग में चल रहा है।

टोका तो फिर पहना मास्क…

 

भोपाल के लिये प्रतिदिन तीन एक्सप्रेस ट्रेन

उज्जैन से भोपाल के बीच रोज पैसेंजर का संचालन अब तक शुरू नहीं हो पाया है इस कारण भोपाल तक बीच के स्टेशनों के यात्रियों को बसों से यात्रा करना पड़ रही है। रेलवे अफसरों ने बताया कि भोपाल के लिये जयपुर भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस सुबह 7.20 पर आगमन और 7.30 पर रवाना हो रही है। इसका संचालन रोज हो रहा है इसके अलावा भोपाल के लिये दोपहर में मालवा एक्सप्रेस और शाम को नर्मदा एक्सप्रेस 5.45 आगमन व 6 बजे प्रस्थान के निर्धारित समय पर प्रतिदिन चल रहा है।

पैसेंजर ट्रेनों का इंतजार

रेलवे प्रशासन द्वारा अब तक छोटे स्टेशनों पर रुकने वाली लोकल पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं किया गया है इस कारण एक्सप्रेस ट्रेनों में अधिक किराया देकर लोगों को यात्रा करना पड़ रही है। कोरोना नियमों के अनुसार एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच में भी लोगों को सीटिंग का रिजर्वेशन कराना पड़ रहा है जिसके लिये अतिरिक्त चार्ज देना होता है वहीं दूसरी ओर एक्सप्रेस ट्रेनों का छोटे स्टेशनों पर ठहराव नहीं होने के कारण इन स्टेशनों के यात्रियों को मजबूरी में बसों व दूसरे लोक परिवहन के साधनों से यात्रा करना पड़ रही है।

प्लेटफार्म पर ट्रेन रुकते ही मास्क चैकिंग

 

रेलवे स्टेशन के किसी भी प्लेटफार्म पर ट्रेन रुकने के बाद यात्रियों को प्लेटफार्म नंबर 1 के एक ही निर्गम द्वार से बाहर निकलना पड़ रहा है क्योंकि मालगोदाम वाले निर्गम द्वार को कोरोना संक्रमण की वजह से रेलवे प्रशासन ने बंद किया है। यहीं पर टीसी की टीम द्वारा बिना मास्क यात्रा करने वालों को हिदायत देने के साथ ही नियम का पालन नहीं करने वालों पर 250 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा रहा है।
कई लोग बगैर मास्क के यात्रा कर रहे है। चैकिंग के दौरान उनको रोकते है तो फिर थैली या जेब से मास्क निकालकर लगाते है।

Share This Article