उज्जैन : जनरल कोच में रिजर्वेशन के बाद भी ट्रेनों में बसों से किराया कम, छोटे स्टेशन वाले यात्रियों को परेशानी

By AV NEWS

अक्षरविश्व प्रतिनिधि.उज्जैन। अनलॉक प्रक्रिया के साथ ही रेलवे द्वारा मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों का नियमित संचालन पूर्व की तरह शुरू कर दिया है, लेकिन ट्रेन के जनरल कोच में यात्रा के लिये भी सीटिंग रिजर्वेशन अनिवार्य है। ट्रेनों और बसों के रेट की तुलना में लोग ट्रेनों का किराया कम होने की वजह से इसी में यात्रा करना पसंद कर रहे हैं लेकिन उन्हें रिजर्वेशन नहीं मिल रहे। यही कारण है कि अब यात्रियों द्वारा छोटे स्टेशनों के लिये पैसेंजर ट्रेनों के संचालन की मांग की जा रही है।

उदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण अनेक राज्यों में कोरोना कफ्र्यू लागू था इस कारण रेलवे विभाग द्वारा यात्रियों की कमी का हवाला देकर कुछ ट्रेनों का संचालन या तो बंद कर दिया गया अथवा प्रतिदिन के स्थान पर सप्ताह में 3 दिन ट्रेनों को चलाया जा रहा था। अब जबकि देश में कोरोना की रफ्तार कम हुई है ऐसे में रेलवे द्वारा पूर्व की तरह मेल, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है लेकिन अब तक पैसेंजर ट्रेनें शुरू नहीं की गई है। कोरोना नियमों का पालन कराने की बात कहते हुए रेलवे द्वारा वर्तमान में बिना रिजर्वेशन यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है। खास बात यह कि मेल या एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच में यात्रा करने के लिये लोगों को सीटिंग रिजर्वेशन कराना अनिवार्य है। रेलवे के नये नियमों का पालन करते हुए लोग ट्रेनों में ही यात्रा करना पसंद कर रहे हैं इसके पीछे कारण यह है कि रिजर्वेशन के बावजूद बसों की तुलना में रेलवे का किराया कम और यात्रा सुरक्षित है।

शुजालपुर, सीहोर की सीधी बस सेवा नहीं

उज्जैन से भोपाल रूट के शुजालपुर, सीहोर आदि स्टेशनों के लिये सीधे लोकल बसें नहीं हैं। वीडियोकोच बसें हैं जिनका किराया अलग-अलग लिया जा रहा है। पूर्व में चलने वाली लोकल बसों का किराया 250 रुपये था जैसा कि बस स्टेण्ड के एजेंटों ने चर्चा में बताया। वर्तमान में उज्जैन से शुजालपुर, सीहोर जाने के लिये यात्रियों को लोकल बस संचालक शाजापुर, सारंगपुर तक ले जाकर दूसरी बसों में बैठा रहे हैं। उज्जैन से सारंगपुर का किराया 130 रुपये लिया जा रहा है।

मेमू लोकल ट्रेन, किराया मेल एक्सप्रेस का…

रेलवे द्वारा उज्जैन से नागदा, खाचरौद, रतलाम के रास्ते दाहोद को जाने वाली लोकल मेमू ट्रेन का संचालन प्रतिदिन सुबह 5.30 बजे आगमन और 5.50 बजे प्रस्थान के समय पर किया जा रहा है, लेकिन लोकल ट्रेन में यात्रियों से किराया मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का लिया जा रहा है।

उज्जैन से भोपाल रूट के शुजालपुर, सीहोर आदि स्टेशनों के लिये सीधे लोकल बसें नहीं

यह है बसों व ट्रेनों के रेट में अंतर

कहां से कहां तक बस किराया मेल/एक्स. 

ट्रेन किराया

उज्जैन से नागदा  70 -55
उज्जैन से खाचरौद  90- 65
उज्जैन से रतलाम  140- 95
उज्जैन से मक्सी  50- 45
उज्जैन से शुजालपुर बस नहीं  65
उज्जैन से सीहोर बस नहीं  80
उज्जैन से भोपाल  250 -90

Share This Article