बालों के लिए वरदान समान है, जैतून का तेल

By AV NEWS

आपके बालों और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है

पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो आपको एक बार ऑलिव ऑयल का नुस्खा ज़रूर आज़माना चाहिए। एक तिहाई कप दही, एक चौथाई कप शहद और दो चम्मच ऑलिव को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट सूखने दें।

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह बालों और त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक है। जैतून के तेल में कुछ चीज़ें मिलाकर लगाने पर न सिर्फ त्वचा और बालों की चमक बरकरार रहती है, बल्कि यह त्वचा को हाइड्रेट और बालों को मज़बूत बनाने में भी मददगार है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऑलिव ऑयल के त्वचा और बालों के लिए क्या फायदे हैं? आइए, जानते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

क्या आप भी रूखे, बेजान और पतले बालों की समस्या से परेशान हैं, तो साधारण तेल छोडि़ए और जैतून के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। सौंदर्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जैतून का तेल बालों की कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाकर उसे मज़बूत और चमकदार बनाता है।

डैंड्रफ से छुटकारा

रूखे स्कैल्प की वजह अक्सर लोगों को डैंड्रफ की समस्या हो जाती है और कई तेल/शैंपू बदलने के बाद भी डैंड्रफ यदि जल्दी नहीं जा रहा है, तो आपको ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए जैतून के तेल में समान मात्रा में नीं का रस और पानी मिलाकर मिश्रण को स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। करीब 20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। ऐसा 15 दिन में एक बार करें, जल्द फायदा होगा।

बालों को बनाएं शाइनी

बालों को चमकदार बनाने के लिए केमिकल युक्त कंडिशनर की बजाय ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करिए। इससे बाल शाइनी और मज़बूत बनते हैं। बाल धोने से पहले जैतून के तेल से बालों की अच्छी तरह मालिश करें। इससे बालों में चमक आएगी और ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन ए, ई और ढेर एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद

यदि आप भी लंबे घने बाल चाहती हैं, तो ऑलिव ऑयल लगाना शुरू कर दीजिए। इससे झड़ते बालों की समस्या से निजात मिलती है और बालों की ग्रोथ अच्छी के लिए एक कप ऑलिव ऑयल में दो चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इसे बालों में लगाकर कुछ देर के लिए सूखने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

त्वचा के लिए फायदेमंद

जैतून का तेल न सिर्फ बालों, बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऑलिव ऑयल त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

पिंपल्स फ्री स्किन

पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो आपको एक बार ऑलिव ऑयल का नुस्खा ज़रूर आज़माना चाहिए। एक तिहाई कप दही, एक चौथाई कप शहद और दो चम्मच ऑलिव को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं।

त्वचा को मॉइश्चराइज़ करें

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन-ई होता है जो त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने का काम करता है। नहाने के बाद जब त्वचा थोड़ी भीगी हुई हो, तभी ऑलिव ऑयल से मालिश करें, इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी।

टैनिंग हटाने में मददगार

यदि धूप में आपकी त्वचा टैन हो गई है तो ऑलिव ऑयल में दही और कुछ बूंद गुलाब जल की डालकर पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूख जाने पर पानी से धो लें। इतना ही नहीं ऑलिव ऑयल से चेहरे की मालिश करने से रंगत भी निखरती है।

Share This Article