महाकाल मंदिर: 13 लाख रुपयों से अधिक आया दान, वीआईपी और प्रोटोकॉल से भी पहुंचे लोग

By AV NEWS

दो दिनों में 5275 लोगों ने किये सशुल्क टिकिट लेकर दर्शन

उज्जैन।महाकालेश्वर मंदिर आम लोगों के दर्शनों के लिये 28 जून से खोला गया है। मंदिर समिति द्वारा ऑन लाइन स्लाट बुकिंग, 250 रुपये सशुल्क और वीआईपी, वीवीआईपी, पुजारी आदि के लिये अलग-अलग दर्शन व्यवस्था बनाई गई है जिसके अंतर्गत मंदिर खुलने के मात्र दो दिनों में सशुल्क टिकिट लेकर 5275 लोगों ने भगवान के दर्शन किये।

मंदिर समिति द्वारा ऑनलाइन बुकिंग कराने पर सुबह 6 से लेकर रात 8 बजे 7 स्लाट बनाये गये हैं। एक स्लाट में 500 लोगों को दर्शन कराने की व्यवस्था है, जबकि सशुल्क दर्शन व्यवस्था के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति बिना स्लाट बुक कराये 250 रुपये का टिकिट खरीदकर तुरंत मंदिर में प्रवेश कर सकता है। मंदिर में आमजनों के दर्शन की व्यवस्था शुरू होने के बाद देश भर के श्रद्धालुओं का उज्जैन आना भी शुरू हो चुका है, इनमें अधिकांश ऐसे लोग हैं जिन्हें ऑनलाइन स्लाट बुकिंग की जानकारी नहीं होती। यह लोग 250 रुपये का टिकिट खरीदकर भगवान के दर्शन कर रहे हैं। मंदिर समिति से मिली जानकारी के अनुसार दो दिनों में कुल 5275 लोगों ने 250 रुपये टिकिट लेकर भगवान के दर्शन किये हैं जिनसे मंदिर समिति को 13 लाख रुपयों से अधिक की राशि दान में प्राप्त हुई। जबकि ऑनलाइन स्लाट बुक कराने के बाद दर्शन करने वालों की दो दिनों में संख्या 7000 रही।

इनका रिकार्ड नहीं समिति के पास
मंदिर समिति द्वारा एक ओर जहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सशुल्क दर्शन व्यवस्था शुरू की गई है जिसके लिये लोगों को कोरोना जांच रिपोर्ट अथवा वैक्सीनेशन सार्टिफिकेट दिखाना होता है जबकि वीआईपी, वीवीआईपी, प्रोटोकॉल से दर्शन करने वालों का रिकार्ड नहीं है। गेट नंबर 4 से वीआईपी को प्रवेश दिया जा रहा है तो महाकालेश्वर मंदिर धर्मशाला से कोटितीर्थ होते हुए मंदिर में वीवीआईपी और प्रोटोकाल के अलावा पुजारियों व कर्मचारियों को भी इसी मार्ग से प्रवेश दिया जा रहा है।

Share This Article