युवाओं के लिए गुड न्यूज, आज से शुरू हो रही ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’

By AV NEWS

सीएम शिवराज सिंह चौहान आज यानि मंगलवार को मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना का शुभारंभ करेंगे। अभी तक इस योजना में 8 लाख 69 हजार 673 युवा पंजीयन करा चुके हैं।चुनावों के पहले महिलाओं के लाड़ली बहना योजना के बाद आज सीएम युवाओं को लुभाने के लिए सीखो कमाओ योजना का शुभारंभ करने जा रहे हैं। जिसमें आज चयनित युवाओं को कंट्रेक्ट लेटर बांटेंगे।

16 हजार 450 प्रतिष्ठानों ने पंजीकृत युवाओं के लिए 68 हजार 984 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। इनमें से 14 हजार 450 अनुबंध जनरेट हो चुके हैं, जिन्हें मंगलवार को भेल स्थित महात्मा गांधी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में सीएम शाम 4 बजे अनुबंध पत्र सौंपेंगे।

‘लर्न एंड अर्न’ की तर्ज पर “ऑन जॉब ट्रेनिंग” की सुविधा वाली इस योजना में 18 से 29 वर्ष आयु के मध्यप्रदेश के मूल निवासी युवाओं को मौका मिलेगा। 12वीं, आईटीआई या उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले युवाओं को उद्योग उन्मुख प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान 8 से 10 हजार रुपए स्टायपेंड सरकार देगी।

योजना के लिए आयु-पात्रता

प्रदेश में युवाओं को कौशल विकास के साथ ही ‘लर्न एंड अर्न’ की तर्ज पर “ऑन जॉब ट्रेनिंग” की सुविधा के लिये शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ’ योजना में 18 से 29 वर्ष आयु के मध्यप्रदेश के मूल निवासी युवाओं को, जिन्होंने 12वीं/आईटीआई या उससे उच्च शैक्षणिक योग्यता प्राप्त की हो, को उद्योग उन्मुख प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस योजना में वह युवा आवेदन दे सकते हैं जो मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी हों। युवा के पास शैक्षणिक योग्यता 12वीं, आईटीआई या फिर कोई और डिग्री होनी चाहिए।जो भी युवा इस योजना में सिलेक्ट होते हैं उन्हें स्कॉलरशिप मिलती है।

समग्र पोर्टल पर आधार E-Kyc जरूरी है।रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर और Email होना जरूरी है। बैंक खाता आधार से लिंक हो और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) इनेबल्ड हो।

MMSKY में इस तरह होगा चयन

इन आवेदनों में से कंपनियां योग्यता के आधार पर आवेदकों का चयन करेंगी और फिर उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इनमें से चयनित आवेदन को कंपनी में बुलाया जाएगा और फिर योग्यतानुसार काम और स्टायपेंड दिया जाएगा।

इसके तहत युवाओं को अलग-अलग सेक्‍टर्स में ट्रेनिंग देकर उन्‍हे रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा, ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को उनकी योग्‍यता के हिसाब से 8000 से 10000 रुपए तक का स्‍टाइपेंड दिया जाएगा।

इस योजना में 75 प्रतिशत राशि राज्य सरकार देगी और 25 प्रतिशत राशि कंपनी द्वारा दी जाएगी। इसमें ट्रेनिंग 1 साल की होगी, लेकिन कुछ कोर्सेज के लिए ट्रेनिंग पीरियड 6 से 9 महीने रखा गया है।

3 विभागों को सौंपी चयनित युवाओं को लाने की जिम्मेदारी

शासकीय महात्मा गांधी विद्यालय, भेल, भोपाल तक चयनित युवाओं को लाने के लिए तीन विभागों की जिम्मेदारी तय की गई है।

तकनीकी शिक्षा, कौशल एवं रोजगार विभाग को चार हजार 750 अभ्यर्थी, उच्च शिक्षा विभाग को 5 हजार, जनजातीय कार्य विभाग को छात्रावासों से 400 अभ्यर्थियों को लाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कार्यक्रम में अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान ने भी 1000 जन सेवा मित्र बुलाए हैं। इस तरह 11150 अभ्यर्थियों को शुभारंभ कार्यक्रम में लाने का लक्ष्य है।

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण इंटरनेट मीडिया के माध्यम से जिलों में कराया जाएगा। कार्यक्रम में पांच बड़े प्रतिष्ठानों सहित कुल 30 प्रतिष्ठानों के पदाधिकारी को आमंत्रित किया गया है।

कैसे करें आवेदन?

आवेदक MMSKY पोर्टल पर पंजीयन पर क्लिक करें।यदि आप पात्र हैं तो अपना समग्र आईडी दर्ज करें।

समग्र आईडी में पंजीकृत मोबाइल नं. पर भेजा गया OTP दर्ज करें।OTP दर्ज करने के बाद आपकी जानकारी स्‍वत: प्रदर्शित होगी।

एप्लीकेशन सबमिट करने पर आपको SMS से यूजरनेम और पासवर्ड मिलेगा।लाॉग इन कर शैक्षणिक योग्यता और संबंधित दस्तावेज संलग्न करे।

शैक्षणिक योग्यता के अनुसार कोर्स प्रदर्शित होंगे उनमे से आप कोई कोर्स को चुन सकते है, जहां ट्रेनिंग करना चाहते हैं उस स्थान का चयन करें।

Share This Article