स्किन के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद है गुलाब जल

By AV NEWS

आमतौर पर गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता है। विशेषकर गर्मियों के मौसम में स्किन के लिए गुलाब जल बहुत अधिक फायदेमंद रहता है। गुलाब जल स्किन के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। आज हम आपको गुलाब जल से बालों को होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे। बालों की केयर के लिए आप गुलाब जल को अपने हेयर केयर किट में शामिल कर सकते हैं।

आइए जानते हैं बालों के लिए गुलाब जल के फायदे…

ऑयली हेयर्स की समस्या को दूर करता है:गुलाब जल का पीएच लेवल स्कैल्प को नरिश करने के साथ ही सीबम के उत्पादन को नियंत्रण में करने का काम करता है। जिस वजह से बाल कम चिकने और ग्रीसी नजर आते हैं। गुलाब जल उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिनको ऑयली हेयर्स की समस्या है। गुलाब जल के इस्तेमाल से ऑयली हेयर्स की समस्या दूर हो जाती है।

बालों को रिपेयर करता है गुलाब जल:गुलाब जल बालों को रिपेयर करने का काम भी करता है। स्कैल्प पर गुलाब जल से मालिश करने से रक्त परिसंचरण बढ़ता है, जिसके कारण हेयर फॅलिकल्स रिजुविनेट होते हैं और बालों की खोई चमक वापस आने लगती है।

ड्राईनस की समस्या को दूर करें:गुलाब जल के इस्तेमाल से बालों की ड्राईनस की समस्या को दूर किया जा सकता है। गुलाब जल स्कैल्प को सूदिंग इफेक्ट देता है। गुलाब जल का इस्तेमाल करने से बालों पर गर्मी और प्रदूषण का प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

ड्रैंड्रप की समस्या से मिलेगा छुटकारा:अगर आप ड्रैंडप की समस्या से परेशान हैं तो गुलाब जल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपने मेथी के बीजों को पांच घंटे के लिए गुलाब जल में भिगाकर रखना है। पांच घंटे बाद मेथी के बीजों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें और एक घंटे बाद बालों को धो लें। धीरे- धीरे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

डिस्क्लेमर : यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है। किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Share This Article