स्किन व बालों के लिए वरदान है एलोवेरा का 2 इन 1 पैक

By AV NEWS

एलोवेरा का पौधा तो आजकल हर घर में आसानी से मिल जाता हैं। यह जहां देखने में खूबसूरत लगता है। वहीं सेहत व स्किन के लिए वरदान माना जाता है। बात ब्यूटी की करें तो इससे तैयार पैक चेहरे व बालों संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा को गहराई से पोषित करके उसे हैल्दी बनाएं रखने में मदद करता है। तो चलिए आज हम आपको एलोवेरा से 2 इन 1 पैक बनाना व लगाना सिखाते हैं। इसे आप आसानी से अपने चेहरे व बालों पर लगाकर इससे जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकती है। तो चलिए जानते हैं इस स्पेशल पैक के बारे में…

सामग्री

एलोवेरा जैल- 4-5 बड़े चम्‍मच
नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच
शहद- 1-2 बड़े चम्मच

पैक बनाने की विधि व लगाने का तरीका

. एक बाउल में सभी चीजों को मिलाएं।
. तैयार पेस्ट को चेहरे 5 मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं।
. ठीक इसी तरह स्कैल्प पर पैक को मसाज करते हुए लगाएं।
. इसे 15-20 मिनट तक चेहरे व बालों पर लगा रहने दें।
. बाद में चेहरे को ताजे पानी से साफ करके पोंछ लें।
. बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर नैचुरल तरीके से सुखाएं।

हफ्ते में 2 बार इस पैक इस्तेमाल करने पर ही आपको फर्क महसूस होगा। वहीं सभी चीजें नैचुरल होने से आप इसे जब मर्जी लगा सकती है।

तो चलिए जानते हैं इस 2 इन 1 पैक को लगाने के फायदे

एलोवेरा

एलोवेरा से डेड स्किन सैल्स रिपेयर होंगे। ऐसे में स्किन व बालों को गहराई से पौषण मिलेगा। स्कैल्प पर खुजली, जलन, रुसी की समस्या दूर होगी। बालों का उलझना बंद होकर तेजी से बढ़ेंगे। ऐसे में बाल मुलायम, घने व शाइनी नजर आएंगे। चेहरा का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक हाइड्रेड रहने में मदद मिलेगी। चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, काले घेरे, झुर्रियां, पिंपल्स साफ होने में मदद मिलेगी।

शहद

शहद रूखी, बेजान त्वचा को पोषण पहुंचाने का काम करता है। शहद त्वचा पर ब्लीच की तरह काम करेगा। ऐसे में टैनिंग, ड्राई स्किन व त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। बालों को गहराई से पोषण मिलने से जलन व खुजली की समस्या दूर होगी। साथ ही बाल घने, लंबे व मजबूत होंगे। साथ ही स्किन व बालों की ड्राईनेस दूर करके लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद करेगा।

नींबू

नींबू डेड स्किन सेल्स को साफ करने में मदद करता है। इससे त्वचा की रंगत निखरने में मददम मिलती है। ऐसे में टैनिंग के कारण झुलसी स्किन व पिंपल्स के दाग को हटाने में मदद मिलेगी। वहीं बालों मेें डैंड्रफ व ऑयल जमा होने की परेशानी दूर होगी।

Share This Article