10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी

By AV NEWS

उज्जैन।मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं-12वीं परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है। 10वीं की 1 मार्च से 27 मार्च तक संचालित होगी। समय सुबह 9 से 12 बजे तक रहेगा। पहला पेपर 1 मार्च को हिंदी का, दूसरा पेपर 3 मार्च को उर्दू का, 7 मार्च को सोशल साइंस का पेपर रहेगा। 11 मार्च को गणित, 14 को संस्कृत, 17 को अंग्रेजी, 20 को विज्ञान, जबकि 25 मार्च को मराठी गुजराती पंजाबी सिंधी मूकबधिर और दृष्टिहीन छात्रों के लिए पेंटिंग गायन वादन तबला पखवाज कंप्यूटर आदि का पेपर होगा। वही 27 मार्च को नेशनल स्किल्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषयों का पेपर होगा।

कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से प्रारंभ होकर 1 अप्रैल तक चलेगी। 2 मार्च को पहला पेपर हिंदी का होगा। 4 मार्च को अंग्रेजी का पेपर, 6 मार्च को फिजिक्स अर्थशास्त्र एनिमल हसबेंडरी मिलकर ट्रेड पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज विज्ञान के तत्व भारतीय कला का इतिहास प्रथम पत्र वोकेशनल कोर्स का होगा, जबकि 10 मार्च को बायोलॉजी का पेपर होगा।

13 मार्च को बायोटेक्नोलॉजी गायन वादन तबला पखवज,15 को राजनीति शास्त्र द्वितीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स, 18 मार्च को केमिस्ट्री इतिहास व्यवसाय अध्ययन एलिमेंट ऑफ साइंस एंड मैथमेटिक्स यूजफ़ुल फॉर एग्रीकल्चर ड्राइंग एंड पेंटिंग गृह प्रबंध पोषण एवं वस्त्र विज्ञान तृतीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स, 21 को मैथमेटिक्स, 24 को समाज शास्त्र मनोविज्ञान कृषि मानव की होम साइंस ड्राइंग एंड डिजाइनिंग बुककीपिंग एंड अकाउंटेंसी एनवायरमेंटल एजुकेशन एंड रूरल डेवलपमेंट एंटरप्रेन्योरशिप आधार पाठ्यक्रम का पेपर होगा।

निर्देश: बोर्ड परीक्षाओं का पूर्व अभ्यास, घर ले जा सकेंगे पेपर

उज्जैन। अब सरकारी हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं का पूर्व अभ्यास किया जाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय ने इस संबंध में सभी संबंधित स्कूलों के प्रिंसिपल को निर्देश भी दे दिए हैं। इसके तहत मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी ब्लू प्रिंट के आधार पर स्कूल स्तर पर विभिन्न विषयों के और अधिक सेट तैयार करना होंगे।

30 जनवरी से 11 फरवरी तक रोज उस तारीख को दर्शाए गए विषय शिक्षक द्वारा 10-12वीं के छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए एक दिन पहले संबंधित सब्जेक्ट के पीरियड दिए जाएंगे। उसके लिए गाइडेंस भी दिया जाएगा। छात्र गाइडेंस प्राप्त करने के बाद उन प्रश्नपत्रों को क्लास में हल कर सकते हैं। वे प्रश्नपत्र को हल करने के लिए घर भी ले जा सकते हैं। प्रैक्टिस करने के लिए छात्रों को उत्तर पुस्तिकाएं भी दी जाएंगी।

Share This Article