करियर बनाने में कैसे करें Social Media का इस्तेमाल?

By AV NEWS

यदि आप सोचते हैं कि सोशल मीडिया का प्रयोग केवल गेम्स खेलने के लिए, वीडियो देखने के लिए या घंटों चैटिंग में समय बर्बाद करने के लिए किया जाता है, तो आप सरासर ग़लत हैं. आज के दौर में सोशल मीडिया युवाओं के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, ख़ासतौर से तब, जब वे अच्छे करियर की तलाश में हों…

इसमें कोई दो राय नहीं है कि आजकल ज़्यादातर लोग सोशल मीडिया यूज़ करते हैं, लेकिन अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी है, तो आप इसका इस्तेमाल करियर बनाने में कर सकते हैं. कुछ जॉब साइट्स युवाओं को सीधे सोशल मीडिया से जुड़ने और अपनी शर्तों पर काम करने की सुविधाएं देती हैं. पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय थोड़ी-सी सावधानी की ज़रूरत है, ताकि करियर में कामयाबी मिल सके.

इसके लिए-

सबसे पहले अपना बायोडाटा अपडेट करें. उसके बाद सोशल मीडिया पर बनाए हुए अकाउंट को अपडेट करें.

सोशल मीडिया पर बनाए अपने प्रोफाइल पर ग़लत सूचनाएं व जानकारी न दें. ये ग़लत जानकारियां आपके करियर की तऱक्की में बाधा बन सकती हैं.

अपना सोशल मीडिया प्रोफाइल और प्रोफेशनल प्रोफाइल अलग-अलग रखें, क्योंकि इनका कॉम्बिनेशन कई बार लोगों में कंफ्यूज़न पैदा कर सकता है.

सोशल मीडिया पर अपनी स्किल व प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह से डिस्क्राइब करें, नहीं तो पॉप्युलर प्लेटफॉर्म भी आपको मनचाहा परिणाम नहीं दे पाएगा.उदाहरण के लिए यदि आप टीचिंग प्रोफेशन में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो एजुकेशन पेज या एजुकेशन ग्रुप्स की सदस्यता लें.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने फील्ड से जुड़े एक्सपर्ट्स को फॉलो करना शुरू करें.

करियर की शुरुआत में सोशल मीडिया पर अपना या अपनी कंपनी का सेल्फ प्रमोशन करना शुरू करें.

सेल्फ प्रमोशन करने के लिए नए-नए एक्सपेरिमेंट्स करने से डरें नहीं.

ऐसा करने से अधिक-से-अधिक लोगों तक आपकी पहुंच बढ़ेगी.

करियर बनाने में हेल्पफुल है सोशल मीडिया

यदि आप चाहते हैं कि आपके प्रोफाइल में दी गई जानकारियों को केवल प्रोफेशनल लोग ही देखें, तो सेटिंग में दिए गए ऑप्शन का इस्तेमाल करें.

सोशल मीडिया प्रोफाइल पर लगाई हुई फोटो सिंपल रखें. यदि संभव हो, तो अपनी कंपनी का लोगो भी लगा सकते हैं.

समय-समय पर प्रोफाइल में दी गई जानकारियों को अपडेट करें.

सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर एक ही फोटो रखें.

सोशल मीडिया पर प्रोफाइल पिक में बचपन की फोटो न लगाएं, न ही स्कूल-कॉलेज के समय की सभी सोशल मीडिया साइट्स पर एक ही नाम रखें, ताकि क्लाइंट और आपको पहचानने में आसानी हो.

सोशल मीडिया पेज बनाते समय सावधानी से सारी सूचनाएं व जानकारियां भरें. विशेष रूप से अबाउट. अबाउट जितना प्रभावी होगा, प्रोडक्ट को उतना ज़्यादा लाभ मिलेगा.

सोशल मीडिया पर नेटवर्किंग का सही माध्यम चुनें.

Share This Article