उज्जैन:18+ में उत्साह: सुबह 8.30 बजे से ही लग गए थे लाइन में…

By AV NEWS

युवाओं को कोरोना का विजय टीका

उज्जैन।आज से शहर में 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के युवाओं को कोरोना पर विजय का टीका लगना शुरू हो गया । संख्याराजे कैंसर यूनिट कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर सुबह 9.30 बजे से वैक्सीनेशन शुरू होना था लेकिन सुबह 8 बजे से यहां वैक्सीन लगवाने वाले लोग आने लगे। 9 बजे तक 50 से अधिक लोग कोरोना नियमों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार बनाकर खड़े हो चुके थे।

नगर निगम उपायुक्त, टीकाकरण अधिकारी के.सी. परमार अपनी टीम के साथ यहां व्यवस्थाओं पर नजर रख रहे थे। कर्मचारियों द्वारा मोबाइल पर ही रजिस्ट्रेशन चैक किया जा रहा था। करीब 5 मिनिट के अंतराल में एक व्यक्ति का वैक्सीनेशन हो रहा था। वैक्सीनेशन के बाद लोगों को 30 मिनिट तक वेटिंग रूम में बैठाने की व्यवस्था भी की गई है।। पूर्व से रजिस्ट्रेशन करा चुके 100 युवाओं ने संख्याराजे कैंसर केयर यूनिट पहुंचकर वैक्सीनेशन करवाया। उत्साह से लबरेज लोगों ने कहा कि वैक्सीनेशन से कोरोना को हराएंगे, किसी भी अफवाह में न आएं।

सुबह 8.30 बजे महू से उज्जैन आए दंपत्ति वैक्सीन लगवाने…

18 प्लस के युवाओं में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कितना उत्साह और उमंग है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मेघदूत परिसर मेट्रो टॉकीज के पास रहने वाले दंपत्ति अंकित अग्रवाल 31 वर्ष और स्वाति अग्रवाल 29 वर्ष एक दिन पहले तक महू में थी। उन्होंने वैक्सीनेशन के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया। संख्याराजे कैंसर यूनिट सेंटर बुक हुआ तो सुबह 6.30 पर महू से बाइक पर सवार होकर उज्जैन के लिये रवाना हुए। सुबह 8.30 बजे वैक्सीनेशन सेंटर पहुंच गये। अंकित अग्रवाल ने बताया कि हमने पहले ऑनलाइन इंदौर में कोशिश की लेकिन वहां स्लाट नहीं मिला फिर उज्जैन के लिये ट्राय किया। यहां रजिस्ट्रेशन के साथ स्लाट बुक हुआ तो बड़ी खुशी हुई और तुरंत यहां पहुंचकर कोरोना वैक्सीन लगवाने का निर्णय भी ले लिया। स्वाति अग्रवाल ने कहा कि वैक्सीनेशन हमें कोरोना संक्रमण से बचाने के लिये कारगर है। सभी लोगों को वैक्सीन लगवाना चाहिये।

30 मिनट तक वैटिंग रूम में बैठाने की व्यवस्था

संख्याराजे कैंसर यूनिट कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर सुबह 9.30 बजे से वैक्सीनेशन शुरू होना था लेकिन सुबह 8 बजे से यहां वैक्सीन लगवाने वाले लोग आने लगे। 9 बजे तक 50 से अधिक लोग कोरोना नियमों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतार बनाकर खड़े हो चुके थे। नगर निगम उपायुक्त, टीकाकरण अधिकारी के.सी. परमार अपनी टीम के साथ यहां व्यवस्थाओं पर नजर रख रहे थे। कर्मचारियों द्वारा मोबाइल पर ही रजिस्ट्रेशन चैक किया जा रहा था। करीब 5 मिनिट के अंतराल में एक व्यक्ति का वैक्सीनेशन हो रहा था। वैक्सीनेशन के बाद लोगों को 30 मिनिट तक वेटिंग रूम में बैठाने की व्यवस्था भी की गई है।

40 दिन के अंतराल में दो डोज लगवाने हैं
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये शासन द्वारा पहले चरण में फ्रंट लाइन कर्मचारियों का कोरोना वैक्सीनेशन किया गया जिसके बाद 60 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के वृद्धजनों का वैक्सीनेशन हुआ। पहला चरण पूरा होने के बाद शासन ने 45 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन शहर के विभिन्न सेंटरों पर लगाना शुरू की थी। वैक्सीनेशन के सभी लोगों को 40 दिन के अंतराल में दो डोज लगवाने हैं। पहले और दूसरे चरण में वैक्सीनेशन करवाने वाले आधे से अधिक लोग टीका लगवा चुके हैं और यह क्रम अब भी निरंतर जारी है। अब शासन द्वारा 18 वर्ष और इससे अधिक उम्र वर्ग के युवाओं का वैक्सीनेशन आज से शुरू किया गया है। इसको लेकर युवाओं में भारी उत्साह देखा गया। कई लोगों ने सात दिन पहले से रजिस्ट्रेशन करवाया था।

बच्चियों ने कहा … मन में कोई भय या संकोच नहीं
मैं कॉलेज की छात्रा हूं, माता पिता के साथ संख्याराजे कैंसर यूनिट में कोरोना वैक्सीन लगवाने आई हूं। पहले से रजिस्ट्रेशन था। स्लाट कल शाम को बुक किया। कोई परेशानी नहीं आई, 5 मिनिट में स्लाट बुक हो गया। मन में कोई संकोच या भय नहीं है।

18+ वाले समूह में सबसे पहले वैक्सीन लगवाने वालीं स्तुति सूर्या, क्षीरसागर

वैक्सीनेशन से कोरोना की जंग जीतेंगे
मैं एमपीपीएससी की प्रीप्रेशन कर रही हूं। 28 अप्रैल को ही मोबाइल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा लिया था। कल शाम दुबारा रजिस्ट्रेशन किया और यहां का स्लाट बुक हो गया। पिता के साथ कोरोना वैक्सीन लगवाने आई हूं। वैक्सीनेशन से हम कोरोना की जंग जीत सकते हैं। सभी को वैक्सीन लगवाना चाहिये।

भावना पांचाल, मक्सीरोड़

वैक्सीनेशन की संख्या के साथ सेंटर भी बढ़ाऐ जाएंगे…आज से 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है। संख्याराजे कैंसर यूनिट में आज सिर्फ 100 लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा है। अगले दिन 200 और उसके बाद संख्या बढ़ाते हुए 900 और 1300 तक ले जाएंगे। शहर के 29 सेंटरों पर वैक्सीनेशन चल रहा है। लोगों की संख्या बढ़ाने के साथ ही सेंटर भी बढ़ाए जाएंगे। यही स्थिति तहसीलों के वैक्सीनेशन सेंटरों की भी रहेगी।

के.सी. परमार, टीकाकरण अधिकारी

Share This Article