हेयर केयर टिप्स… बारिश के दिनों में ऐसे करें बालों की देखभाल

By AV NEWS

दूसरे मौसम की अपेक्षा बरसात में बाल आमतौर पर अधिक झड़ते हैं। बालों की परेशानियों के डर से आप बारिश का मज़ा नहीं ले पाती हैं। ऐसा क्यों होता है यह अक्सर हम समझ नहीं पाते हैं और परेशान घूमते रहते हैं। ऐसे में यह बहुत ज़रूरी है कि बालों की देखभाल ठीक से की जाए ताकि वे स्वस्थ और चमकदार बने रहें। इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आज़माकर आप अपने बालों की सेहत का पूरी तरह से ख्य़ाल रख सकेंगी।

बालों को नरिश रखें

सप्ताह में कम से कम एक बार बालों व जड़ों को गुनगने तेल की मसाज दें। गुनगुना तेल बालों में नमी बनाए रखने का काम करता है। इसके साथ ऑयल बेस्ड-सीरम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। महीने में दो बार बालों की डीप कंडीशनिंग करना ना भूलें। पानी पीकर ख़ुद को हाइड्रेटेड रखें और कैफ़ीन का कम इस्तेमाल करें।

भीगने के बाद शैम्पू करें

अगर आपको बारिश में भीगना पसंद या ऐसे भी बाल गीले हो गए हैं तो घर आकर उन्हें सुखाने से पहले शैम्पू कर लें। बारिश में भीगने के बाद बाल आपस में बहुत उलझ जाते हैं साथ ही अपनी नमी भी खो देते हैं। इसलिए पहले बालों को धोएं और फिर कंडीशनर करें।

गीले बालों में कंघी ना करें

भीगने और शैम्पू करने के बाद बेहद नाज़ुक हो जाते हैं। इसलिए उन्हें तौलिया से रगड़कर सुखाने की बजाए हल्के हाथों से पोंछ दें और प्राकृतिक रूप से सुखने दें। इसके बाद ही बालों को कंघी करें।

बालों को ढक कर रखें

बालों का रोज़ाना भीगना उन्हें अधिक बीमार कर सकता है। यानी आपके बाल और अधिक झडऩे शुरू हो जाएंगे। ऐसे में अपने बालों को बारिश की वजह से मिलनेवाली नमी से बचाएं। जब भी बाहर निकले तो उन्हें स्कॉफऱ् या फिर कैप व हैट की मदद से ढककर रखें। इससे आपके बाल और स्कैल्प दोनों सेहतमंद बने रहेंगे।

बालों को छोटा रखें

बारिश के दिनों में बड़े बालों की देखभाल करना काफ़ी मुश्कि़ल होता है। उन्हें साफ़ करने और सुखाने में भी कई तरह की परेशानियां होती है। भीगने के डर से उन्हें बांधकर रखना होता है, जिससे कई तरह के इंफेक़्शन का भी ख़तरा होता है। ऐसे में अगर आपके बाल अधिक बड़े हैं तो उन्हें छोटा करवा लें। वैसे भी हर तीन महीने में बालों को ट्रीम करवाना उनकी ग्रोथ के लिए अच्छा होता है।

कम करें ड्राई शैंपू का इस्तेमाल

मीटिंग्स अंडेट करने या किसी फंक़्शन के में जाते जा रही हैं और आपके बाल भीगने के वजह से मेसी हो गए हैं तो आप ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने पास एक छोटा मिनी स्प्रे बॉटल और पेपर टॉवल रखें। पहले बालों के साथ स्कैल्प को सुखा लें। उसके बाद ड्राई शैम्पू स्प्रे करें। आपको स्कैल्प को ड्राई शैंपू से बचाएं। ज़रूरी हो तभी ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। घर वापसी के बाद बालों को शैम्पू करना ना भूलें।

Share This Article