उज्जैन:वरूण वाहन से बौछार करना भूली पुलिस, पानी ऐसा फैंका की महिला एसआई भीग गई और SP ने खुद को बचाया

By AV NEWS

एसपी का लाइन में वार्षिक निरीक्षण : सामने आई गड़बडिय़ां, वज्र को धक्का लगाकर किया स्टार्ट

उज्जैन।वार्षिक निरीक्षण के लिये एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल पुलिस लाइन पहुंचे। यहां उन्होंने पुलिस वाहनों, शस्त्रों और स्टोर रूम का निरीक्षण किया। एसपी द्वारा निरीक्षण के दौरान वरूण और वज्र वाहनों का प्रदर्शन करने को कहा। आपरेटर द्वारा वरूण वाहन से पानी की बौछार शुरू की और उसे एसपी की तरफ कर दिया। एसपी व अन्य अधिकारी एक तरफ हुए तो पानी की बौछार सीधे महिला एसआई पर गिरी जबकि वज्र वाहन को स्टार्ट करने के लिये धक्का लगाना पड़ा।

एसपी शुक्ल ने अपने निरीक्षण की शुरूआत वीआईपी फालो वाहनों से की। 3 इनोवा कारों की जानकारी ड्रायवरों से ली। इसके बाद एसपी द्वारा वरूण वाहन की जानकारी ली और ड्रायवर व पुलिसकर्मी से प्रदर्शन करने को कहा। कुछ ही मिनिट में वरूण वाहन स्टार्ट हुआ और उसमें से पानी की बौछार होने लगी। ऑपरेटर ने संभवत: गलती से पानी की बौछार कर रहे नोजल का मूवमेंट एसपी शुक्ल की साइड किया। एसपी के साथ खड़े एएसपी अमरेन्द्र सिंह, एएसपी रविन्द्र वर्मा, डीएसपी अरविंद सिंह तोमर साइड में हटकर बौछार से बचे लेकिन उनके ठीक पीछे खड़ीं महिला एसआई पूरी तरह भीग गईं।

 

इसके बाद बारी आई वज्र वाहन की। वज्र वाहन कितने किलोमीटर चल चुका है यह पूछने के बाद एसपी शुक्ल ने मैदान की ओर रुख कर प्रदर्शन के निर्देश दिये। वज्र वाहन स्टार्ट करने के लिये पुलिसकर्मियों को धक्का लगाना पड़ा। इसके बाद 4 रोप फायर कर वज्र वाहन का प्रदर्शन किया गया। यहीं खड़े पुलिस के सीसीटीवी सर्विलांस वाहन के अंदर प्रवेश कर एसपी शुक्ल द्वारा ऑपरेटर से कैमरों की जानकारी ली गई। ऑपरेटर ने बताया कि वाहन में कुल 18 कैमरे लगे हैं, हालांकि निरीक्षण के दौरान 16 कैमरे बंद थे। एसपी शुक्ल ने आरआई को कैमरे ठीक कराने के निर्देश दिये गये।

उपकरणों की सफाई के निर्देश
एसपी द्वारा आम्र्स रिपेयरिंग वर्कशॉप का निरीक्षण किया और मैकेनिकों से वर्तमान में चल रहे काम की जानकारी ली। इसके बाद स्टोर शाखा पहुंचे। यहां सिंहस्थ के समय पुलिस विभाग को मिले उपकरणों को देखा जिन पर धूल जमी थी जिसकी सफाई करने के निर्देश दिये गये।

निरीक्षण के बाद लगा दरबार
लाइन में वाहनों, रक्षा उपकरणों का निरीक्षण करने के बाद एसपी शुक्ल द्वारा लाइन के मैदान में पौधारोपण किया गया जिसके बाद पुलिस लाइन स्थित सामुदायिक भवन पहुंचे जहां जिले भर के पुलिसकर्मियों के लिये दरबार लगाया गया। पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनकर एसपी ने निराकरण के निर्देश भी दिये।

यह विभागीय प्रक्रिया है
एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने कहा कि पुलिस के पास मौजूद संसाधनों की जांच, सुधार कार्य आदि विभागीय प्रक्रिया है। इसी के चलते वार्षिक निरीक्षण किया है। कुछ उपकरणों में सुधार की आवश्यकता है जिसे अपडेट के निर्देश दिये गये हैं।

Share This Article