Career TIPS :सर्वाधिक रोजगार के अवसर कॉमर्स के विद्यार्थियों के पास

By AV NEWS

जिन लोगों को लगता है कि कॉमर्स जैसे विषय में करियर की संभावनाएं नहीं है उन लोगों को आज हम बताने जा रहे की  कॉमर्स एक ऐसा विषय है जिसमें करियर विकल्पों की कमी नही है। आज कॉमर्स की फील्ड में कई अवसर पैदा हुए है जिसके जरिए छात्र आसानी से अपना करियर बना सकता है। कॉमर्स की फील्ड में आप चार्टर्ड अकाउंटेट से लेकर कंपनी सैक्रेटरी तो बन ही सकते है लेकिन इसके अलावा भी आप इंडस्ट्रीयल कॉस्ट एंड वर्क अकाउंट, बी.काम. कंप्यूटर अकाउंटिंग, बैंकिंग, एमबीए, ई-कॉमर्स जैसी फील्ड में भी बेहतरीन करियर बना सकते है।

चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए)

चार्टर्ड एकाउंटेंसी यानि सीए एक कोर्स है जिसके ज़रिए वाणिज्य छात्र चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। भारत में इस कोर्स को लेकर छात्रों  में सबसे ज्यादा उत्सुकता देखी जा सकती है। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कुल मिलाकर कम से कम 50 फीसदी अंकों से 12वीं पास होनी ज़रूरी है।

कंपनी सचिव (सीएस)

कंपनी सचिव या सीएस भी छात्रों में सीए के बाद सबसे लोकप्रिय कोर्स है। जिसे 12वीं में 50 फीसदी अंक हासिल करने के बाद किया जा सकता है। इस कोर्स को करने के बाद नौकरी की अपार संभावनाएं खुल जाती है । और इस कोर्स के बाद छात्र कंपनी सचिव बनने की योग्यता प्राप्त कर लेता है।

बीकॉम इन अकाउंटिंग एंड कॉमर्स

बैचलर ऑफ कॉमर्स यानि बीकॉम एक डिग्री कोर्स है जिसे हर कॉलेज अपने पाठ्यक्रम में शामिल ज़रूर करता है। इस पाठ्यक्रम की अवधि भारतीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में 3 साल की होती है। जिसे किसी भी यूनिवर्सिटी या अन्य शिक्षण संस्थान से किया जा सकता है।

बीबीए/एलएलबी

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और बैचलर ऑफ लेजिसलेटिव लॉ ऑनर्स, एक स्नातक प्रशासनिक कानून पेशेवर एकीकृत पाठ्यक्रम है। बीबीए एलएलबी का चयन करने वाले छात्र बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और लॉ का अध्ययन करते हैं। कोई भी छात्र जिसने न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की हो इस कोर्स के लिए पात्र माना जाता है। देश में एलएलबी की पढ़ाई कराने वाले कई कॉलेज है। जिसके लिए प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है।

बीसीए (आईटी एंड सॉफ्टवेयर)

अगर आपको कंप्यूटर से प्यार है तो फिर ये कोर्स आपके लिए ही है। जी हां..बीसीए खासतौर से उन्ही स्टूडेंट के लिए है जो कंप्यूटर की भाषाओं की दुनिया को जानने की इच्छा रखता हो। एक बीसीए की डिग्री कंप्यूटर साइंस या सूचना प्रौद्योगिकी में बीटेक / बीई डिग्री के बराबर मानी जाती है। एक उम्मीदवार जिसने गणित के साथ किसी भी विषय से 12वीं पास की हो वो इसके लिए पात्र माना जाता है लेकिन ये याद रहे कि 12वीं में 45 फीसदी अंक होने ही चाहिए।

बीबीए / बीएमएस

बैचलर ऑफ बिजऩेस एडमिनिस्ट्रेशन यानि बीबीए और बैचलर ऑफ मैनेजमैंट स्ट्डीज़ यानि बीएमएस एमबीए में मास्टर्स के लिए एक अहम भूमिका निभाता है। बीबीए / बीएमएस बिजनेस मैनेजमेंट में करियर चलाने के लिए बैचलर डिग्री है। जो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं करने के बाद किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए कम से कम 50 फीसदी अंक 12वीं में आने चाहिए। हालांकि इस कोर्स को किसी भी स्ट्रीम का स्टूडेंट कर सकता है लेकिन कॉमर्स के स्टूडेंट को इसे समझना और भी आसान हो जाता है।

कॉमर्स के टॉप-10 कॉलेज जिनमें मिलता है लाखों का पैकेज

1.श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स

दिल्ली स्थित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स दिल्ली विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड है। इस कॉलेज की स्थापना 1926 में हुई थी। इस कॉलेज को कॉमर्स और अर्थशास्त्र की पढ़ाई के लिए देश का सबसे अग्रणी संस्थान माना जाता है। इस कॉलेज में 1932 में स्नातक और 1948 में स्नातकोत्तर की डिग्री शुरू हुई थी।

2.सेंट जेवियर्स कॉलेज

कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज को इस सर्वे में दूसरे स्थान पर रखा गया है। इस कॉलेज की स्थापना 1860 में हुई थी।

3.लेडी श्रीराम कॉलेज

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन (LSR) की स्थापना 1965 में हुई थी। यह दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है। एक स्कूली इमारत से शुरू हुए इस कॉलेज का कैंपस आज 15 एकड़ जमीन में फैला हुआ है।

4.लोयोला कॉलेज

चेन्नई स्थित लोयोला कॉलेज की स्थापना 1925 में की गई थी। इस कॉलेज की स्थापना में सोसायटी ऑफ जीसस की महत्वपूर्ण भूमिका थी। फिलहाल ये कॉलेज मद्रास यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। यहां पर करीब 10 हजार विद्यार्थी विभिन्न विषयों की पढ़ाई कर रहे है।

5.हंसराज कॉलेज

दिल्ली स्थित हंसराज कॉलेज की स्थापना 1948 में की गई थी। यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में स्थित है। इस कॉलेज का नाम महान शिक्षाविद् महात्मा हंसराज के नाम पर रखा गया था।

6.क्राइस्ट यूनिवर्सिटी

बैंगलोर स्थित क्राइस्ट यूनिवर्सिटी की स्थापना 1969 में की गई थी। 1972 में इस यूनिवर्सिटी को यूजीसी द्वारा मान्यता दी गई। 75 एकड़ के प्लॉट में फैला यह बैंगलोर के सबसे खूबसूरत कॉलेजों में से एक है।

Share This Article