स्वीट कॉर्न खाने के अनेक फायदें, यूनिक डिश से बनाएं और टेस्टी 

By AV NEWS

स्वीट कॉर्न जिसे देसी भाषा में मक्का या भुट्टा कहते हैं, लोगों के लिए एक सस्ता और शानदार स्नैक्स है। बारिश में हर जगह आसानी से मिलने वाले स्वीट कॉर्न खाने के फायदे कई हैं। दरअसल, ये फाइबर से भरपूर होता है और इसलिए पाचन समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें सोडियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी होता है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। लेकिन इसकी सबसे खास चीज है इनमें मिलने वाले विटामिन जो कि कुछ ही फूड्स में पाए जाते हैं। तो, आइए जानते हैं भुट्टा में कौन सा विटामिन पाया जाता है और इसका फायदे क्या हैं।

विटामिन बी 1

विटामिन बी 1 शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है। ये शरीर के लिए इतना जरूरी विटामिन है जो कि मेटाबोलिज्म को ठीक करता है और पाचन तंत्र की समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। दरअसल, इस विटामिन को थायमिन भी कहा जाता है जो कि हमारे भोजन को ऊर्जा में बदलने के साथ-साथ तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए जिम्मेदार है। इसलिए अगर आपको दिमाग से हेल्दी रहना है तो स्वीट कॉर्न का सेवन जरूर करना चाहिए। 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करे

डायबिटीज के मरीजों के लिए स्वीट कॉर्न का सेवन लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। स्वीट कॉर्न का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है, इसलिए यह डायबिटीज में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपको शुगर की बीमारी है, तो आप डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन कर सकते हैं।

एनीमिया की शिकायत दूर करे

महिलाओं और बच्चों में अक्सर एनीमिया की शिकायत देखने को मिलती है। इसकी वजह से कमजोरी और थकान जैसे लक्षण महसूस होते हैं। एनीमिया में स्वीट कॉर्न का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे खाने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद मिलती है। इसमें विटामिन बी-12, आयरन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो खून की कमी दूर करने में मदद करते हैं।

डायवर्टीकुलिटिस को रोकता है 

डायवर्टीकुलर रोग एक व्यापक स्वास्थ्य समस्या है। यह उन स्थितियों के संग्रह को संदर्भित करता है जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। डायवर्टीकुलिटिस डायवर्टिकुलर रोग का एक गंभीर रूप है। इस प्रकार, यह अप्रिय लक्षण उत्पन्न कर सकता है। इसकी जटिलताओं से दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। 

आखों के लिए लाभदायक  

फ्री रेडिकल क्षति से दृष्टि ख़राब हो सकती है। चरम मामलों में, इससे दृष्टि की हानि भी हो सकती है। स्वीट कॉर्न (पीला संस्करण) में कैरोटीनॉयड ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं। दोनों एंटीऑक्सीडेंट भी हैं और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से निपटने में मदद कर सकते हैं। ये आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं क्योंकि ये लेंस की क्षति को कम करते हैं जिससे मोतियाबिंद होता है।

स्वीट कॉर्न की रेसिपीज   

स्वीट कॉर्न चाट

यह स्वाद और सेहत से भरपूर है. बच्चे से बड़े तक इसे खाना पसंद करते हैं। अगर आप अपनी फैमिली के लिए हेल्दी और चटपटा कुछ भी बनाना चाहते हैं तो आप इसे ट्राई कर सकते हैं। तो आइए बिना देरी किए जानते हैं स्वीट कॉर्न चाट की आसान रेसिपी 

स्वीट कॉर्न चाट की सामग्री-

  • स्वीट कॉर्न- 2 कप
  • गरम मसाला – आधा चम्मच
  • चाट मसाला –  आधा चम्मच
  • नींबू -आधा 
  • बटर – 4 टीस्पून
  • मिर्च पाउडर – 1/4 टीस्पून
  • पानी – 3 कप
  • नमक – स्वादानुसार 

विधि: चटपटा स्वीट कॉर्न चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी लेकर मध्यम आंच पर उबालें। जब पानी अच्छी तरह उबलने लगे तो उसमें कॉर्न डालकर करीब 2 मिनट तक उबालें। अब इसमें स्वाद के अनुसार नमक डाल दें और करीब 6-7 मिनट तक ढककर अच्छी तरह से पकाएं और आंच को बंद कर दे। अब एक पैन लें और उसमें बटर डालकर मीडियम आंच पर रख दें। जब यह बटर अच्छी तरह से मेल्ट हो जाए तब इसमें कॉर्न डालकर करीब एक से दो मिनट तक भूनें। इसके बाद गर्म मसाला, चाट मसाला, मिर्च पाउडर और अगर जरूरत हो तो नमक डालकर करीब 5 मिनट तक चलाते हुए भून लें। अब आंच को पूरी तरह से बंद कर लें। इसके बाद नींबू निचोड़कर इसके रस को अच्छी तरह से मिला लें। आपका गरमा-गरम स्वीट कॉर्न चाट बनकर तैयार है। अब लहसुन की चटनी के साथ इसे सर्व करें और फैमिली के साथ एंजॉय करें। 

कॉर्न करी 

बारिश के मौसम में कॉर्न करी का स्वाद बेहद लाजवाब लगता है। लंच हो या डिनर इस रेसिपी को किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। कॉर्न करी बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसे तैयार करने के लिए स्वीट कॉर्न के साथ ही टमाटर और काजू की बनी प्यूरी का इस्तेमाल किया जाता है। इस रेसिपी का स्वाद बच्चों और बड़ों सभी को भाता है। 

सामग्री
स्वीट कॉर्न (उबला) – 1 कप
काजू पेस्ट – 1/2 कप
टमाटर बारीक कटे – 3
प्याज बारीक कटा – 1
क्रीम – 2 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून
तेजपत्ता – 1
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

विधि: कॉर्न करी बनाने के लिए सबसे पहले स्वीट कॉर्न लेकर उन्हें उबाल लें।  इसके बाद प्याज और टमाटर के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें तेजपत्ता, जीरा डालकर कुछ देर तक भूनें। इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याज डालकर तब तक भूनें जब तक कि प्याज का रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ देर तक पकने दें। 

स्वीट कॉर्न सूप 

सूप कई तरह के होते हैं और इन्हीं में से एक है स्वीट कॉर्न सूप, जिसे काफी पसंद किया जाता है। आपने भी अब तक कई बार रेस्टोरेंट में स्वीट कॉर्न सूप पिया होगा लेकिन घर पर बनाकर पीने की बात ही अलग है। आज हम आपको बता रहे हैं स्वीट कॉर्न सूप की आसान रेसिपी, जिसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं।

सामग्री

  • 1.5 कप मकई के दाने
  • 1/2 चम्मच कॉर्न फ्लोर 
  • 1/4 कप कटी हुई गाजर
  • 1/4 कप कटी हुई हरी प्याज
  • 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 2 कप वेजिटेबल स्टॉक
  • 1 चम्मच मक्खन
  • 1/2 चम्मच लहसुन
  • 1/2 चम्मच अदरक
  • नमक स्वादानुसार

विधि: एक प्रेशर कुकर में मकई के दानों को 2 कप पानी और नमक डाल धीमी आंच पर पका लें। इसके बाद मकई के दानों को निकालकर ठंडा होने दें। 1/2 टीस्पून कॉर्न फ्लोर को 1/4 कप पानी में घोल लें। एक कप मकई के दानों को थोड़े से पानी के साथ मिक्सर में पीस लें। अब कढ़ाई में मक्खन गर्म करें और उसमें कटी गाजर और हरी प्याज को भून लें। पिसे हुए मकई के दानों को कढ़ाई में डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। बचे हुए मकई के दानों को कढ़ाई में डालें। अब वेजिटेबल स्टॉक को इसमें मिलाएं। पानी में घुला हुआ कॉर्न फ्लोर इसमें डालें। इसमें काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर 3-4 मिनट पकने दें। जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसे गर्म गर्म सर्व करें। 

Share This Article