घर पर इस आसान तरीके से बनाएं प्रोटीन पाउडर

By AV NEWS

प्रोटीन शरीर के लिए कितना जरुरी है यह सब जानतें हैं। बाजार के महंगे प्रोटीन पाउडर में मिलावट होने की आशंका भी होती है। ऐसे में हम घर पर भी प्रोटीन पाउडर तैयार कर सकते हैं। नट्स, बीज, सुगंधित मसालों की अच्छाइयों से भरपूर, यह सुपर हेल्दी प्रोटीन पाउडर पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर है।

यह न केवल मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए बढ़िया है, बल्कि साथ ही इम्युनिटी के लिए भी बढ़िया काम करता है। इस प्रोटीन पाउडर में मौजूद फाइबर एक प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करता है, जो आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करता है, चयापचय दर को बढ़ाता है और बेहतर वजन कम करने में मदद करता है। तो इस सरल प्रोटीन पाउडर को घर पर आज़माएं और इसे दूध के साथ मिलाएं और लाभ प्राप्त करें।

प्रोटीन पाउडर रेसिपी 

एक पैन लें और पैन में घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमें बादाम, मूंगफली और पिस्ता डालें। टॉस करके एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाद, खजूर से बीज निकाल लें और अंजीर को काट लें। एक ब्लेंडर लें और इसमें भुने हुए बादाम, मूंगफली, पिस्ता, खजूर, अंजीर, बीज डालें। इन्हें अच्छे से पीस लीजिए।

इसे दो बार पीसें और फिर इसमें सौंफ़, ¼ इलायची पाउडर, 1 चुटकी केसर डालें और इसे तीन बार मिलाएँ। इसे एक ट्रे पर रख कर सूखने दें। जब प्रोटीन पाउडर सूख जाए तो इसे कांच के कंटेनर में भरकर रख लें। इसे एक गिलास गर्म दूध के साथ मिलाएं और आनंद लें।

Share This Article