स्किन का pH लेवल क्या है? जानें इसे बैलेंस करने के तरीके

By AV NEWS

स्किन मानव शरीर का सबसे बड़ा और नाजुक अंग है, जिसे निरंतर देखभाल की आवश्यकता होती है। जब आपकी स्किन सही होती है तो आप बेहद खुश रहती है और बेहतर ढंग से काम करती है। ज्यादातर लोगों ने प्रॉडक्ट्स में पीएच बैलेंस शब्द के बारे में सुना होगा, लेकिन शायद इसे नजरअंदाज कर दिया होगा। हालांकि, यह एक ऐसी चीज है जिस पर हमें ध्यान देना चाहिए। हां, स्किन का स्वास्थ्य सही संतुलन बनाए रखने पर निर्भर करता है, जो आपकी स्किन के पीएच लेवल  का आकलन करके निर्धारित किया जाता है। आइये पीएच लेवल के बारे में जानें।

क्या होता है स्किन का pH लेवल?

pH का मतलब ‘पावर ऑफ हाइड्रोजन’ होता है। pH स्तर यह बताता है कि किसी चीज में कितनी हाइड्रोजन है और वह चीज अम्लीय या क्षारीय किस प्रवृत्ति की है।अगर बात त्वचा की करें तो इंटरनेशनल जनरल ऑफ कॉस्मेटिक साइंस की रिसर्च के मुताबिक, त्वचा का pH स्तर अगर 5 से कम हो तो त्वचा में नमी बरकरार रहती है और त्वचा संबंधित समस्याओं से दूरी बनी रहती है।

त्वचा के pH लेवल पर ध्यान देना क्यों जरूरी है?

जब त्वचा का pH बहुत अधिक क्षारीय होता है तो त्वचा संवेदनशील और शुष्क हो जाती है।आप कुछ मामलों में सूजन और उम्र बढ़ने के संकेतों का भी अनुभव कर सकते हैं, जिसमें कोलेजन खत्म हो जाते हैं।यह आमतौर पर तब होता है जब हम गलत pH वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। यही कारण है कि त्वचा के pH स्तर पर ध्यान देना जरूरी है।

त्वचा का पीएच बैलेंस रखने के सरल तरीके

माइल्ड क्लींजर उपयोग करें 

अपने चेहरे पर किसी भी ऐसे साबुन या क्लींजर का उपयोग करने से बचें जिसमें कठोर रसायन हों। माइल्ड क्लींजर का उपयोग करने से त्वचा में आसानी से जलन और सूजन हो सकती है। पीएच संतुलित त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करना याद रखें। इसके अलावा, अपने चेहरे को साफ करते समय गुनगुने पानी या कमरे के तापमान वाले पानी का उपयोग करें और सभी अशुद्धियों को साफ करने के लिए अच्छी तरह से धो लें।

स्किन टोनर का प्रयोग करें

त्वचा टोनर किसी भी क्षारीयता को बेअसर करने में काफी मदद कर सकता है जो त्वचा के इष्टतम पीएच स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। टोनर या एस्ट्रिंजेंट से चेहरे को साफ करने से त्वचा टोन और टाइट दोनों हो सकती है।

Moisturize

अपनी त्वचा को पोषित बनाए रखने के लिए उसे मॉइस्चराइज़ करना एक आवश्यक दिनचर्या है। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजिंग तेल, लोशन, जैल और क्रीम की एक विस्तृत श्रृंखला में से चुनें। मौसम में बदलाव के अनुसार इसमें बदलाव करना याद रखें।

एक्सफोलिएट करें

नियमित त्वचा देखभाल दिनचर्या के रूप में हल्के एक्सफोलिएंट का उपयोग करके सप्ताह में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। पौधे-आधारित उत्पादों का उपयोग करने से आपको त्वचा के स्वास्थ्य, टोन और रंगत को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

Share This Article