आपके लिवर को बीमार बना रही हैं ये आदतें

By AV NEWS

लीवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके पाचन-तंत्र को ठीक रखने का काम करता है.वहीं अगर आपक लिवर ठीक रहता है तो आपकी बॉडी के सभी अंग सही से काम करते हैं.

वहीं अगर आपका लिवर हेल्दी होता है तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.वहीं लीव को खराब करने में हमारी ही खराब आदतें इसकी जिम्मेदार होती हैं.इसलिए कुछ आदतों को बदलने से आप अपने लिवर को हेल्दी रख सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन आदतों की वजह से आपका लिवर डैमेज हो जाता है?

लिवर को ये आदतें करती हैं डैमेज-

ज्यादा वजन

इन दिनों खानपान की गलत आदतें लोगों को कई सारी समस्याओं का शिकार बना देती हैं। मोटापा इन्हीं में से एक है, जो कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। ज्यादा वजन होने से नॉन-अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज (Non-alcoholic fatty liver disease) का खतरा बढ़ सकता है।

फाइब्रस फूड्स की कमी

फाइबर हमारे पाचन के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा हमारे लिवर के लिए भी फाइब्रस फूड्स बेहद अहम होते हैं, लेकिन फाइबर युक्त फूड्स की कमी हमारे लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, फाइबर हेल्दी वेट और एजर्नी बनाए रखने के साथ ही लिवर सेल्स बनाने में भी मददगार है।

धूम्रपान

इन दिनों अक्सर कई सारे लोग धूम्रपान करने के आदि होते हैं। हालांकि, यह आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। स्मोकिंग सिर्फ आपके फेफड़ों को ही नहीं, बल्कि आपके लिवर को भी नुकसान पहुंचाती है।

ज्यादा शुगर

अगर आप ज्यादा चीनी या शुगरी आइटम का सेवन करते हैं, तो इससे भी लिवर को नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से नॉन-अल्कोहॉलिक फैटी लिवर की समस्या हो सकती है।

अनहेल्दी डाइट

अनहेल्दी फैट, चीनी और प्रोसेस्ड फूड आइटम्स से भरपूर डाइट फैटी लिवर की वजह बन सकती है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी भी आपके लिवर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेना

अगर आप भी अक्सर बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई या कुछ सप्लीमेंट्स खाते हैं, तो यह आपको लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा अगर सही समय पर इलाज न किया जाए, तो हेपेटाइटिस बी और सी भी लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अनहेल्दी लाइफस्टाइल

काम के बढ़ते प्रेशर और अन्य वजहों से इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल भी तेजी से बदलने लगी है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी आपको लिवर को नुकसान पहुंचाकर कई सारी समस्याओं की वजह बन सकती हैं। साथ ही यह मोटापे में योगदान कर सकती है।

Share This Article