नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए समग्र आईडी की जरूरत नहीं…

By AV NEWS

मध्यप्रदेश बोर्ड के विद्यालयों के लिए निर्णय

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने नौवीं कक्षा में विद्यार्थियों के नामांकन में समग्र की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। ऑनलाइन नामांकन आवेदन में अब टीसी या स्कालर रजिस्टर के आधार पर भरी गई जानकारी के आधार पर भी नामांकन होंगे। इस संबंध में माशिमं ने निर्देश जारी कर दिए है।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल शैक्षणिक सaत्र 2023-24 में नौवीं कक्षा के नामांकन के लिए समग्र आईडी को अनिवार्य कर दिया था। इसमें आधार कार्ड भी ईकेवायसी करना है, जबकि सरकारी स्कूलों में ग्रामीण क्षेत्र के लाखों विद्यार्थियों के समग्र व आधार कार्ड में गलती है। मंडल ने इसमें सुधार के लिए स्कूल प्राचार्यों को अधिकृत भी किया। इसके बावजूद इसके नियमों के कारण इनमें सुधार हो पाना संभव नहीं हो पा रहा था। ऐसे परेशान कई सरकारी स्कूल के प्राचार्यों ने मंडल सचिव केडी त्रिपाठी को पत्र लिखे। इसके बाद मंडल सचिव ने समग्र की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है।

31 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

अब ऑनलाइन नामांकन आवेदन में स्कालर रजिस्टर या टीसी के आधार पर भरी गई जानकारी मान्य होगी। स्कालर या टीसी की जानकारी से समग्र आईडी की जानकारी अलग होती है, तो यह डाटा समग्र को भेजा जाएगा। इससे समग्र में सुधार किया जा सकता है। लेकिन मंडल द्वारा स्कालर या टीसी के आधार पर भरी गई जानकारी के आधार पर ही विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म भरवाए जाएंगे। नौवीं के विद्यार्थियों के नामांकन आवेदन-पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक है।

यह रहेगी प्रक्रिया

प्रत्येक विद्यार्थी का नामांकन आवेदन-पत्र भरते समय संबंधित छात्र की समग्र आईडी अंकित करना होगा। नौवीं के विद्यार्थी का एमपी ऑनलाइन के पोर्टल पर समग्र आईडी अंकित करते ही उसमें दर्ज छात्र-छात्रा की सभी जानकारियां जैसे छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि आदि स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

प्रदर्शित जानकारी सही होने की स्थिति में सीधे नामांकन आवेदन-पत्र भरे जाएंगे। समग्र आईडी की जानकारी में भिन्नता होने पर संस्था अभिलेख (स्कालर रजिस्टर/टीसी) के अनुसार छात्र की जानकारी में सुधार/संशोधन कर नामांकन आवेदन-पत्र भरे जाएंगे। यदि विद्यार्थी की समग्र आईडी की जानकारी संस्था अभिलेख से भिन्न है, तो भिन्न वाले भाग की जानकारी समग्र डाटाबेस में साझा की जाएगी।

लेकिन नामांकन आवेदन पत्र संशोधित जानकारी के आधार पर ही भरे जाएंगे। कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं के नवीन नामांकित हो रहे परीक्षार्थियों के लिए समग्र आईडी अंकित करने पर समग्र डाटाबेस में दर्ज जानकारी जैसे छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम एवं जन्मतिथि आदि नामांकन फार्म में आटोफिल होकर प्रदर्शित होगी। उक्चत जानकारी में संशोधन की अनुमति होगी, लेकिन संशोधन की स्थिति में मिसमेच की जानकारी दर्ज की जाएगी। समग्र आईडी में उल्लेखित जन्मतिथि में संशोधन किए जाने की स्थिति में संस्था स्कालर-पंजी की प्राचार्य द्वारा प्रमाणित प्रति पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य होगा।

Share This Article