अजब गजब सीमा… उज्जैन शहर में गांव और तहसील घट्टिया

By AV NEWS

महिदपुर तहसील का गांव घट्टिया में, आश्चर्य में पड़ते हैं लोग….

अक्षरविश्व न्यूज .उज्जैन:उज्जैन जिले की कुछ तहसीलों में भी अजब गजब स्थिति है। उज्जैन शहरी सीमा का गांव कई किलोमीटर दूर घट्टिया तहसील के अंतर्गत आता है। रोचक पहलू यह भी कि देवास रोड स्थित नरवर से लगे कुछ गांव घट्टिया और तराना तहसील में आते हैं।

मध्यप्रदेश में जिलों की सीमा नए सिरे से निर्धारित करने की पहल राज्य सरकार ने की है। इंदौर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसका काम होगा, लेकिन उज्जैन जिले की तहसीलों की सीमाएं भी विचित्र है।

कार्तिक मेला क्षेत्र के पास गोंसा गांव घट्टिया तहसील के अंतर्गत आता है, लेकिन पुराने समय की व्यवस्था के कारण यह कई किलोमीटर दूर तहसील मुख्यालय के अंतर्गत आता है। इससे गांव के लोगों को तहसील मुख्यालय तक जाने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। महिदपुर तहसील का गांव जगोटी और घोंसला घट्टिया तहसील में है।

कई तरह के भ्रम

विधायक सतीश मालवीय ने बताया महिदपुर का एक गांव ऐसा भी है, जो घट्टिया में है। इसके कारण भी लोगों में कई तरह के भ्रम उत्पन्न होते हैं। उज्जैन जिले का गांव सामगी भी सीमा निर्धारण के कारण विचित्र स्थिति में है। यह शाजापुर और मक्सी के बीच है लेकिन तराना तहसील के अंतर्गत जिला उज्जैन में है।

Share This Article