बारिश में रखना ध्यान, कहीं आपके घर में ना घुस आए ‘जहरीला मेहमान’

By AV NEWS

बिल में पानी घुसने से बाहर निकल आते है सांप

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। बारिश के दिनों में सांप के घरों में घुसने और काटने की घटनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में इन दिनों साफ-सफाई बहुत जरूरी है, ताकि सांप इनमें घुसकर ना बैठ जाएं। अगर सांप घर में घुसे तो तुरंत बाहर निकल आएं और इसकी सूचना सांप पकडऩे वाले को दें।

बारिश के दिनों में अक्सर सांप निकलते देखे जा सकते हैं। कई बार ये घरों में भी आ जाते हैं। वर्षाकाल में, खास तौर पर शुरुआत में ये घटनाएं ज्यादा होती हैं, क्योंकि बारिश का पानी बिलों में घुसने पर सांप बाहर आना शुरू हो जाते हैं। इसके चलते इन दिनों में सर्पदंश (स्नेक बाइट) की घटनाएं भी बढ़ जाती हैं।

शहरी सीमा पर स्थित ग्रामीण क्षेत्रों में कई टाउनशिप विकसित हो गई हैं। पहले जहां खेत होते थे, वहां अब इमारतें खड़ी हो गई हैं। इस कारण वर्षा के शुरुआती दिनों में अक्सर इन टाउनशिप और कॉलोनियों में सांप विचरते देखे जा सकते हैं।

सांप को मारें नहीं, विशेषज्ञ से जंगल में छुड़वा दें

सांप पकडऩे के पहले उस स्थान का मुआयना बारीकी से करने की जरूरत होती है। सांप की प्रजाति और उसके स्वभाव को भी समझना होता है। यह भी देखा जाता है कि सांप जहरीला है या सामान्य है। आम दिनों में हमारे पास सांप घर या गाडिय़ों घुसने की शिकायतें आती हैं।

बारिश में इनकी संख्या दोगुनी हो जाती है। सांप दिखने पर उसे मारें नहीं, सर्प विशेषज्ञ को बुलाकर उसे जंगल में छुड़वा दें। वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत सांप शेड्यूल वन-२ श्रेणी के प्राणी है। सांप मारना या पकडऩा, डिब्बा में बंद करना, विष की थैली निकालना, चोट पहुंचाना, प्रदर्शनी लगाना कानूनी अपराध है। अधिनियम के तहत पहली बार सांपों के पकडऩे पर तीन साल की सजा और 25 हजार रुपये जुर्माना का प्रावधान है। वहीं अगर दोबारा सांपों के साथ पकड़े गए तो सात साल की सजा और 25 हजार रुपये का जुर्माना लग सकता है।

सांप को लेकर ये बरतें सावधानी

सांप अपने आवास के लिए गर्म जगह की तलाश में रहते हैं।

बारिश में बिल में पानी भरने से सांप बाहर आज जाते हैं।

घर के अंदर सांप घुस जाए, तो तुरंत बाहर निकल उसे बंद कर दें।

सांप उन स्थानों को पसंद करता है, जहां अधिक सामान रहता है।

अगर कभी सांप डंस ले है तो उन्हें सरकारी अस्पताल में दिखाएं। ठ्ठ घर के गमलों के आसपास और स्टोर रूम की साफ-सफाई रखें।

बारिश में बढ़ जाती हैं घर में सांप घुसने की घटनाएं।

सांप दूध नहीं पीता है

जी हां, विज्ञान के अनुसार, सांप एक मांसाहारी जीव है। यह अपना आहार मेंढक, चूहा, पक्षियों के अंडे और दूसरे जीवों को बनाता है। सांप दूध नहीं पीता है। वहीं, लोगों को करतब दिखाने के लिए सपेरे सांप को भूखा प्यासा रखते हैं। भूखे-प्यासे सांप को जब दूध मिलता है तो वो इसे पी लेता है। कई बार दूध सांप के फेफड़ों में घुस जाता है जिससे उसे निमोनिया हो जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो दूध पीने से सांप मर भी सकते हैं। – डॉ. मुकेश इंगले, अध्यक्ष स्नेक इन्फोटेनमेंट पार्क, सर्प अनुसंधान संगठन संस्थापक

युवक को सांप ने काटा

उज्जैन। जबलपुर से विद्युत कार्य करने उज्जैन आये युवक को ताजपुर स्थित एमपीईबी ग्रीड पर सुबह सांप ने काटा जिसे अन्य कर्मचारी उपचार के लिये जिला चिकित्सालय पहुंचे। संजय पिता माइकू 35 वर्ष निवासी जबलपुर विद्युत कार्य करता है और कल जबलपुर से उज्जैन आया था।

ताजपुर स्थित एमपीईबी ग्रीड पर रात रुकने के बाद सुबह वह कार्टून में रखे मीटर उठाने पहुंचा तभी सांप ने काटकर उसे घायल कर दिया। हालत गंभीर होने पर उसके साथी कर्मचारी संजय को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। कर्मचारियों ने बताया कि संजय को अस्पताल में भर्ती कर उपचार किया जा रहा है।

सर्प निकलने पर इन से करें संपर्क

विवेक पगारे – 8085050001

कैलाश – 9179777242

महावीर – 89822-49963

अमीर अली – 7974759724,9039698343

Share This Article