6 महीने बाद भी नहीं हो पाई सूचना आयुक्त की नियुक्ति

By AV News

15000 हजार शिकायतों की सुनवाई होना बाकी, कांग्रेस कमेटी सूचना अधिकार प्रकोष्ठ ने सौंपा ज्ञापन

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। राज्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति को लेकर प्रदेशव्यापी आंदोलन को लेकर कांग्रेस के सूचना अधिकार प्रकोष्ठ ने उज्जैन शहर कांग्रेस कमेटी सूचना अधिकार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कृष्णा यादव नेतृत्व में राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौपा।

यादव ने बताया कि सूचना का अधिकार अधिनियम 2006 की धारा 6(1) के अंतर्गत आम जन को यह अधिकार दिया गया था कि वह शासकीय कार्यालय में हो रहे हैं कार्यों की जानकारी सूचना के अधिकार के माध्यम से ले सकते हैं परंतु देखने में आया है कि सूचना आयोग में आयुक्त का कार्यकाल 31 मार्च 2024 को समाप्त हो गया है इसके उपरांत आज दिनांक तक 6 माह बाद भी सूचना आयुक्त की नियुक्ति नहीं हो पाई है।

वही सूचना के अधिकार में जानकारी लेने के बाद यदि जानकारी नहीं मिलती है तो प्रथम अपील अपीलीय अधिकारी के समक्ष करने के बाद सुनवाई नहीं होने पर ड्यूटी अपील राज्य सूचना आयोग को करनी पड़ती है परंतु वहां पर आयुक्त की नियुक्ति नहीं होने के कारण कोई अपील सुनना वाला नहीं है। जिसके कारण राज्य सूचना आयोग भोपाल में 15000 हजार शिकायतों की सुनवाई होना बाकी है।

सूचना अधिकार प्रकोष्ठ उज्जैन शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा राज्यपाल के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौपा गया। ज्ञापन के दौरान मुख्य रूप से शहर अध्यक्ष मुकेश भाटी, श्रवण शर्मा ब्लॉक अध्यक्ष, रेणुका गांधी, चंदू यादव प्रदेश महासचिव, लक्ष्मीनारायण उपाध्याय शहर उपाध्यक्ष, संगठन मंत्री अजय राठौर, नीलेश खुले, इमरान शाह, मनोज ठाकुर, गुल्लू खत्री, मो. शाकिर, जीशान गौरी, चिरायु गहलोत आदि कांग्रेसजन उपस्थित थे।

Share This Article