Apple ने iOS 18 Update रोलआउट किया

By AV NEWS

सितंबर का महीना iPhone यूजर्स के लिए हमेशा से खास महीना होता है। दरअसल Apple इसी महीने के दौरान अपने नए प्रोडक्ट्स और ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट्स जारी करता है।

सितंबर 2024 में Apple ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा तोहफा पेश किया है। कंपनी ने सबसे पहले iPhone 16 सीरीज को बाजार में उतारा, और अब इसके बाद अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 का भी रोलआउट कर दिया है।

दरअसल इस अपडेट के साथ, Apple ने iPhone में कई एडवांस्ड फीचर्स और सुधार किए हैं। जिसके चलते यह न केवल iPhone के उपयोग को और भी स्मार्ट बनाएगा, बल्कि यूजर्स को एक नया और बेहतर अनुभव भी प्रदान करेगा।

iOS 18 अपडेट: क्या है खास?

Home screen customization

iOS 18 अपडेटेड होम स्क्रीन के साथ आता है, जो यूजर्स को एप के आईकन को कहीं भी रखने की अनुमति देता है। इसके अलावा यूजर्स कलर थीम भी बदल सकते हैं और एप के आईकन को डॉर्क कलर में करने के साथ टेक्स्ट के बिना आइकन को बड़ा करने का भी विकल्प मिलेगा।

control center

अपडेट कंट्रोल सेंटर में स्वाइप-अप जेस्चर के ज़रिए एक्सेस किए जाने वाले कंट्रोल का अपडेटेड सेट मिलता है। नया डिज़ाइन यूजर्स को एक्शन बटन का उपयोग करके लॉक स्क्रीन से सीधे इन सेटिंग्स तक पहुँचने देता है। इसके अलावा, यूजर्स अपनी पसंद के अनुसार कंट्रोल टाइल्स को व्यवस्थित भी कर सकते हैं।

photo app

iPhone के फ़ोटो ऐप को iOS 18 में एक बड़ा अपडेट मिला है। ऐप में कई नए और स्मार्ट फ़ीचर हैं जो उपयोगकर्ताओं को कलेक्शन को क्यूरेट करने में मदद करते हैं, जिससे फ़ोटो मैनेजमेंट प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया जा सकता है। इससे फोटो को एक साथ देखा जा सकेगा। इसेक जरिए आप थीम के हिसाब से भी फोटोस देख सकेंगे।

siri

iOS 18 में सिरी को जेस्चर-आधारित इंटरैक्शन के साथ पेश किया गया है जो अधिक हैंड्स-फ्री फंक्शनलिटी को सक्षम बनाता है।

game mode

Apple iOS 18 के साथ iPhones में गेम मोड भी ला रहा है, जो गेम की आवश्यकताओं के आधार पर प्रदर्शन अनुकूलन की सुविधा देता है।

mail app

Apple ने अपने मेल ऐप को भी अपडेट किया है, जिससे ऑन-डिवाइस वर्गीकरण की अनुमति मिलती है जो ईमेल को समूहों में व्यवस्थित करने में मदद करता है। इसमें प्राथमिक, लेन-देन, अपडेट और प्रचार शामिल है।

Apple intelligence

शुरुआती Apple इंटेलिजेंस सुविधाओं का बीटा रिलीज़ अगले महीने अपेक्षित पहले iOS 18 अपडेट में रोल आउट किया जाएगा।

message schedule

Apple iOS 18 अपडेट के जरिए यूजर्स अब फोन में मैसेज शैड्यूल कर सकेंगे। इससे यूजर्स अपना मैसेज लिखकर उसमें टाइम सिलेक्ट करने के बाद उसे सेंज कर देंगे, जो आपके तय समय पर मैसेज रिसीवर के पास पहुंच जाएगा।

lock and hide apps

iOS 18 अपडेट में लॉक एंड हाइड एप्स का फीचर काफी शानदार है। इसके जरिए यूजर्स आईफोन में एप्स को लॉक और हाइड कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स अपने फेस आईडी, टच आईडी या पासकोड का उपयोग कर सकेंगे।

iOS 18 को कैसे डाउनलोड करें

अपने iPhone पर iOS 18 डाउनलोड करना काफी आसान है, हालांकि इसके लिए आपका डिवाइस एलिजिबल डिवाइस लिस्ट में होना जरूरी है तभी आपको ये नया अपडेट मिलेगा। हालांकि अपडेट को स्टार्ट करने से पहले डिवाइस को कम से कम 50 परसेंट तक चार्ज कर लें। और आपके पास एक स्टेबल वाई-फाई कनेक्शन होना भी जरूरी है।

फोन को iOS 18 में अपडेट करने के लिए सबसे पहले iPhone की सेटिंग में जाएं।

नीचे स्क्रॉल करें और “General” पर टैप करें।

इसके बाद “सॉफ़्टवेयर अपडेट” ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आपका डिवाइस एलिजिबल है, तो आपको iOS 18 अपडेट दिखाई देगा।

इंस्टॉलेशन प्रोसेस शुरू करने के लिए “डाउनलोड और इंस्टॉल करें” पर टैप करें। अब आपको अपना पासकोड एंटर करना होगा।

इन iPhones को मिलेगा iOS 18 Update

iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro, iPhone 16 Pro Max

iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max

iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max

iPhone 13, iPhone 13 mini, iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max

iPhone 12, iPhone 12 mini, iPhone 12 Pro, iPhone 12 Pro Max

iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max

iPhone SE (2nd GEN), iPhone SE (3rd GEN)

Share This Article